33 C
Mumbai
Saturday, May 8, 2021
Home Health-Fitness अदरक, हल्दी और शहद के साथ सेब के सिरका का इस्तेमाल कर...

अदरक, हल्दी और शहद के साथ सेब के सिरका का इस्तेमाल कर बनाएं ड्रिंक, ये फायदे मिलेंगे

सेब का सिरका अद्भुत घटक है जो आपके शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य और प्रदर्शन को सुधारेगा. जब अदरक, शहद और हल्दी के साथ मिश्रित किया जाए, तब उसका फायदा कई गुना बढ़ जाता है. ये आपके पाचन, आंत का स्वास्थ्य, मतली से जुड़े मुद्दों के साथ आपकी मदद कर सकता है और अपनी शक्तिशाली एंटी बैक्टीरिय गुणों के कारण बैक्टीटिया से छुटकारा दिला सकता है. इसके अलावा, ये आपकी इम्यूनिटी को सुधार सकता है, आपके शरीर की सूजन से रक्षा कर सकता है, यहां तक कि टाइप 2 डायबिटीज को इंसुलिन का लेवल बढ़ाकर रोक सकता है. आपको सेब का सिरका, शहद, अदरक और हल्दी के इस्तेमाल से मिलनेवाले कुछ फायदों को जानना चाहिए. 

भूख कम करनेवाला
स्वस्थ सामग्रियों का ये मिश्रण बिल्कुल मददगार हो सकता है जब आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों. क्योंकि ये आपकी भूख को कम करेगा, आप गैर जरूरी अस्वस्थ स्नैक्स के इस्तेमाल से बचेंगे. शहद खुद घ्रेलिन (भूख महसूस करानेवाला हार्मोन) और लेप्टिन (तृप्ति हार्मोन) को काबू करता है. 

मतली से राहत
पुराने जमाने से हल्दी और अदरक मतली के इलाज और रोकथाम में इस्तमाल होता रहा है. उसका कारण अदरक में पाया जानेवाला जिंजरोल है जो चक्कर, मतली और उल्टी की समस्या को कम कर सकता है. ये प्रेगनेन्ट महिला या कीमोथेरेपी से गुजरने वाले मरीजों में उल्टी के लक्षणों को राहत देनेमें के लिए बिल्कुल मददगार है. इसके अलावा, हल्दी में मौजूद करक्यूमिन असर को सुधारेगा. 

आंत की सेहत को सुधारता है
जब तक आपकी आंत स्वस्थ और सुरक्षित है, आप खुद को एक स्वस्थ शख्स समझ सकते हैं. शहद और सेब का सिरका प्रोबायोटिक्स हैं जो अच्छे बैक्टीरिया के विकास और उत्पादन को सुधारेगा. 

अर्थराइटिस का इलाज करता है
अर्थराइटिस एक ऐसी स्थिति जो जोड़ों में सूजन की वजह बनती है और उससे आम तौर से अपंगता होता है. ये सभी सूजन रोधी गुणों के कारण होता है. ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी समस्या के लिए अदरदक बिल्कुल मददगार है और ये घुटने का दर्द और अन्य लक्षणों का इलाज करने में आपकी मदद कर सकता है. 

बैक्टीरिया दूर करता है
ये रेसिपी एंटी माइक्रोबियल होती है और उसमें बैक्टीरियल रोधी गुण होते हैं. सभी सामग्रियों में कुछ सामान्य जैसे बैक्टीरिया से लड़ाई, इम्यूनिटी और स्वास्थ्य को सुधारना है. 

डायबिटीज का खतरा कम करता है
डायबिटीज एक गंभीर स्थिति है. खतरे को कम करने के उद्देश्य से खाने से पहले सेब के सिरके का सेवन करें ताकि भोजन के बाद का ग्लूकोज कम हो सके. शहद की मदद से आपका शरीर उसके ग्लूकोज सेवन को टिश्यू में बढ़ाएगा. इसके अलावा, ये इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ावा देगा जो स्पष्ट तौर पर डायबिटीज के खतरे को कम करेगा.

सामग्री- एक चम्मच सेब का सिरका, एक छोटा अदरक का टुकड़ा, एक चम्मच हल्दी का पाउडर, एक चम्मच शहद, एक कप पानी

बनाने का तरीका- पानी को उबालें और उसमें अदरक डालें. उसके सख्त होने तक उबालना जारी रखें. सेब का सिरका, हल्दी पाउडर और शहद को अच्छी तरह मिक्स करें. 

क्या आप हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं? अगर हां तो खाएं ये फूड और देखें असर

किशमिश पानी में भी छिपे हैं बीमारी को रोकने और स्वास्थ्य के गुण, जानिए बनाने के तरीके

Check out beneath Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu