33 C
Mumbai
Wednesday, April 21, 2021
Home NEWS अमेरिका के मसाज पार्लर में गोलीबारी से 8 लोगों की गई जान,...

अमेरिका के मसाज पार्लर में गोलीबारी से 8 लोगों की गई जान, पकड़ा गया संदिग्ध हमलावर

अमेरिका के अटलांटा क्षेत्र में तीन मसाज पार्लर में एक घंटे से अधिक समय तक हुई सिलसिलेवार गोलीबारी में 8 लोग मारे गए. यह आशंका जताई जा रही है कि एशियाई मूल के लोगों के खिलाफ नफरत की भावना से इस घटना को अंजाम दिया गया होगा. पुलिस ने जार्जिया निवासी 21 वर्षीय व्यक्ति को इस सिलसिले में गिरफ्तार किया है, लेकिन मंगलवार को हुई घटना के पीछे मौजूद मकसद का पता नहीं चल पाया है. पुलिस ने बताया कि इस व्यक्ति ने इस बात से इनकार किया है कि वह इस हमले के लिए नस्लवाद की भावना से प्रेरित था.

अधिकारियों ने बताया कि रॉबर्ट ऐरोन लॉंग नामक यह व्यक्ति मसाज पार्लर में अक्सर जाया करता था. वह फ्लोरिडा रवाना होने वाला था और वहां भी इसी तरह की घटना को अंजाम देने का उसका इरादा था. उन्होंने आशंका जताई कि संदिग्ध हमलावर को यौन संबंध की लत रही होगी और इसलिए यह कहना जल्दबाजी होगी कि इस घटना को नस्लवाद की भावना से प्रेरित होकर अंजाम दिया गया. अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में ज्यादातर एशियाई मूल की महिलाएं हैं.

मृतकों में ज्यादातर एशियाई मूल की महिलाएं

जॉर्जिया स्टेट रिप्रेजेंटेटिव बी नुयेन ने कहा, ‘‘हम ऐसे स्थान पर है जहां एशियाई मूल के अमेरिकियों के खिलाफ हमने महामारी शुरू होने के बाद से घृणा अपराध में वृद्धि होते देखी है. यह यकीन करना मुश्किल है कि यह विशेष रूप से हमारे समुदाय के प्रति लक्षित नहीं था.’’ चेरोकी काउंटी शेरिफ कार्यालय के प्रवक्ता कैप्टन जे बेकर ने बताया कि हमले मंगलवार शाम शुरू हुए थे.

व्हाइट हाउस प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडन को गोलीबारी की घटनाओं से अवगत करा दिया गया है और (बाइडन) प्रशासन के अधिकारी मेयर के कार्यालय एवं एफबीआई (संघीय जांच ब्यूरो) से संपर्क में हैं. पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने खेद प्रकट करते हुए कहा , ‘‘हमने (कोविड-19)महामारी का मुकाबला किया, लेकिन हम अमेरिका में लंबे समय से मौजूद बंदूक हिंसा महामारी की अनदेखी करना जारी रखे हुए हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मृतकों की पहचान से यह जाहिर होता है कि एशियाई विरोधी हिंसा की बढ़ती घटनाओं पर अवश्य रोक लगनी चाहिए.’’

सिलसिलेवार स्पा में हुई गोलीबारी

अटलांटा पुलिस प्रमुख रोडनी ब्रायंट ने बताया कि उत्तरपूर्वी अटलांटा में एक स्पा में तीन महिलाएं मारी गईं जबकि एक अन्य स्पा में एक और महिला मारी गई. उन्होंने बताया कि ऐसा लगता है कि ये चारों महिलाएं एशियाई थीं. अटलांटा पुलिस के अधिकारियों को स्थानीय समयानुसार मंगलवार शाम 5 बजकर 50 मिनट पर एक स्पा में गोलीबारी की सूचना मिली. वहां तीन महिलाएं मृत पाई गईं और उनके शरीर पर गोली लगने के निशान थे. अधिकारी घटनास्थल पर ही थे कि उन्हें एक और स्पा में गोलीबारी की सूचना मिली और वहां एक महिला मृत पाई गई.

इससे पहले, शाम करीब पांच बजे अटलांटा से करीब 50 किलोमीटर उत्तर में एकवर्थ शहर में ‘यंग्स एशियन मसाज पार्लर’ में पांच लोगों को गोली लगने की सूचना मिली. चेरोकी काउंटी शेरिफ कार्यालय के प्रवक्ता कैप्टन जे बेकर ने बताया कि दो लोगों की मौत हो गई और तीन घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उनमें से भी दो की मौत हो गई.

एशियाई अमेरिकियों पर बढ़ रहे हमले

ये हमले ऐसे समय में हुए हैं जब अमेरिका में कोरोना वायरस के फैलने के साथ ही एशियाई अमेरिकियों पर हमले बढ़ रहे हैं. गवर्नर ब्रायन केम्प ने मंगलवार की शाम ट्वीट किया, ‘‘हमारा पूरा परिवार इस हिंसा के शिकार पीड़ितों के लिए प्रार्थना कर रहा है.’’ अधिकारियों ने बताया कि गोलीबारी से कुछ मिनट पहले शाम करीब साढ़े चार बजे एकवर्थ गोलीबारी के एक संदिग्ध को निगरानी वीडियो में देखा गया. बेकर ने बताया कि वुडस्टॉक के रहने वाले रॉबर्ट आरोन लॉन्ग को हिरासत में लिया गया है.

पुलिस ने बताया कि एक वीडियो फुटेज में हमलों के समय अटलांटा के स्पा वाले इलाके में भी संदिग्ध का वाहन देखा गया है जिससे यह संकेत मिलता है कि हमारा संदिग्ध एक ही है. एफबीआई प्रवक्ता केविन रॉसन ने कहा कि वह जांच में अटलांटा और चेरोकी काउंटी के अधिकारियों की मदद कर रहे हैं.

इस बीच, दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि अटलांटा में उसके राजनयिकों ने पुलिस के साथ यह पुष्टि की है कि चार मृतक कोरियाई मूल की महिलाएं हैं. मंत्रालय ने कहा कि अटलांटा में उसका वाणिज्य दूतावास महिलाओं की राष्ट्रीयता की पुष्टि करने की कोशिश कर रहा है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, ‘‘हम हिंसा की इस घटना से सहम गये हैं। इस तरह की चीजों के लिए अमेरिका या कहीं भी कोई जगह नहीं है.’’ अमेरिकी विदेश मंत्री दक्षिण कोरिया की यात्रा पर हैं.

ये भी पढ़ें: वॉशिंगटन: 19 साल के पूर्व छात्र की गोलीबारी में 17 की मौत, स्कूल में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के छात्रों की भरमार

(*8*)

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu