आधार कार्ड में जोड़ी गई ये सुविधा, अब QR कोड से ऑफलाइन सामने आएगी आपकी डीटेल्स

आजकल आधार कार्ड हमारा सबसे इंपोर्टेंट डॉक्यूमेंट बन गया है. हर काम में इसकी जरूरत पड़ती है. ज्यादातर सरकारी योजनाओं का लाभ भी इसी के जरिए लिया जा सकता है. वहीं अब सरकार ने आधार कार्ड को और भी ज्यादा सिक्योर बनाने के लिए इसमें QR कोड ऐड किया है. जिसकी मदद से आप इसका यूज आसान हो गया है.

QR कोड से ऑफलाइन कर सकेंगे यूज

सरकार ने PVC आधार कार्ड को और भी ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए इसमें QR कोड जोड़ा है. इस QR कोड को जैसे ही आप मोबाइल से स्कैन करेंगे तो आपकी सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी. खास बात ये है कि इसके लिए इंटरनेट की भी जरूरत नहीं होगी. ऐसे में अब आपको सभी सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकेंगे. PVC कार्ड पर आधार का प्रिंट करवाने के लिए 50 रुपये फीस का भुगतान करना होगा. पीवीसी कार्ड एक तरह का प्लास्टिक कार्ड होता है, जिसका यूज एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में किया जाता है.

ऐसे बनवाएं PVC पर आधार कार्ड

PVC पर आधार कार्ड सबसे पहले UIDAI की वेवबसाइट पर जाना होगा (https://uidai.gov.in) जिसके बाद आपको My Aadhar Section पर जाकर Order Aadhar PVC Card ऑपशन को चुनना होगा. जिसके बाद आपसे 12 अंकों का आधार नंबर डालने को कहा जाएगा. जिसके बाद सिक्योरिटी कोड डालने की मांग की जाएगी. उसके बाद आपसे OTP नंबर मांगा जाएगा. OTP डालने के बाद आप सबमिट कर दें. ऐसा करने से आपके स्क्रीन पर आधार से जुड़े डिटेल्स आ जाएंगे. इसके बाद आपसे पेमेंट करने को कहा जाएगा, और आपके 50 रुपये का भुगतान करते ही आपका ऑर्डर प्लेस हो जाएगा. और कुछ दिनों में कार्ड आपके घर आ जाएगा.

ये भी पढ़ें

आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर है लिंक, अगर भूल गए हैं ऐसे लगाएं पताकहां-कहां किया जाता है आधार कार्ड का इस्तेमाल, इससे जुड़े 10 फायदों के बारे में यहां पढ़ें

Source link