आने वाला है WhatsApp में Read Later फीचर, जानिए क्या होगा खास

कोरोना महामारी की वजह से लोग एक दूसरे से दूर हैं ऐसे में सबसे ज्यादा सोशल मीडिया पर एक दूसरे से जुड़े हैं. फेस्टिवल पर व्हाट्सऐप और फेसबुक इंस्टाग्राम पर पिक्चर्स अपलोड़ कर एक दूसरे के साथ शेयर किए जा रहे हैं. यही नहीं लोग त्योहार पर ग्रुप कॉल के जरिए एक दूसरे के पास होने का अहसास कर रहे हैं. यही वजह है कि पिछले कुछ दिनों से व्हाट्सऐप और फेसबुक अपने यूजर्स की जरूरत का ध्यान रखते हुए एक से एक शानदार फीचर्स लेकर आ रहे हैं. अब नए अपडेट में व्हाट्सऐप का आर्काइव फीचर बदलने वाला है. आर्काईव की जगह एक नया फीचर दिया जा सकता है. कंपनी Read Later फीचर की टेस्टिंग कर रही है जो आर्किव चैट्स को रिप्लेस कर लेगा.

Read later फीचर कैसे काम करेगा  

रीड लेटर फीचर के तहत आप किसी  चैट को रीड लेटर मार्क कर सकेंगे. खास बात ये है कि इस फीचर के ऐनेबल्ड होने पर चैट्स के नोटिफिकेशन्स भी नहीं मिलेंगे. रीड लेटर फीचर को यूजर्स रिवर्स भी कर सकते हैं. रीड लेटर सेटिंग्स में जा कर नए मैसेज को आप आर्काइव सेक्शन में भेज सकते है. अगर आप चाहें तो इसे फिर से मेन चैट में भी ला सकते हैं. जब तक आप इस फ़ीचर को डिसेबल नहीं करेंगे तब तक उस चैट के लिए आपको नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा.

फिलहाल बीटा टेस्टिंग के दौरान Read Later फीचर को देखा गया है. टेस्टिंग के लिए कुछ यूजर्स इसे यूज भी कर रहे हैं.  WhatsApp के फीचर्स का ट्रैक रखने वाले ब्लॉग WABetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp Archive Chats को Read Later से रिप्लेस कर दिया जाएगा.

व्हाट्सऐप में फिलहाल आप मैसेज आर्काइव तो कर सकते हैं, लेकिन जैसे ही उस कॉन्टैक्ट का कोई मैसेज आता है नोटिफिकेशन भी मिलता है. नए रीड लेटर फीचर में नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा. Read Later फीचर फिलहाल iOS के बीटा ऐप में देखा गया है. लेकिन अगर ये iPhone में आता है तो इसके बाद कंपनी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी जारी कर सकती है. अगर आप किसी मैसेज को इग्नोर करना चाहते हैं, रिप्लाई नहीं करना चाहते हैं और कॉन्टैक्ट या ग्रुप को ब्लॉक भी करना नहीं चाहते हैं. ऐसे में ये फ़ीचर आपके लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित होगा.

Source link