33 C
Mumbai
Monday, March 8, 2021
Home Education आर्ट्स और साइंस के बाद अब यूपी बोर्ड ने कॉमर्स स्ट्रीम में...

आर्ट्स और साइंस के बाद अब यूपी बोर्ड ने कॉमर्स स्ट्रीम में शामिल किया NCERT सिलेबस

UP Board Introduces NCERT Syllabus In Commerce Stream: उत्तर प्रदेश बोर्ड के नये सेशन के शुरू होने के पांच महीने बाद बोर्ड ने क्लास 11 के कॉमर्स स्टूडेंट्स के सिलेबस में एनसीईआरटी सिलेबस का कुछ हिस्सा इंट्रोड्यूज कर दिया है. इस फैसले से एक बात और साफ हुई है कि राज्य भर के बोर्ड से जुड़े 28,000 से अधिक स्कूलों में 12वीं कक्षा के कॉमर्स के छात्रों के लिए एनसीईआरटी आधारित पाठ्यक्रम अगले सत्र से शुरू हो जाएगा.

इसके अनुसार एनसीईआरटी सिलेबस पर आधारित यूपी बोर्ड की क्लास 12 की पहली परीक्षा 2022 में आयोजित होगी. इस बारे में जानकारी बोर्ड के अधिकारियों ने दी. उन्होंने यह भी कहा कि नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) पर आधारित सिलेबस साइंस और आर्ट्स स्ट्रीम में पहले ही जोड़ा जा चुका है.

इस बारे में यूपी बोर्ड सेक्रेटरी दिव्यकांत शुक्ला ने कहा कि, विशेष सचिव (माध्यमिक शिक्षा) आर्यका अखौरी ने एक आदेश के माध्यम से 18 सितंबर को राज्य माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के साथ-साथ यूपी बोर्ड को इन बदलावों से संबंधित सूचना दी और इनसे अवगत कराया. यह अप्रूवल उस प्रपोजल के तहत आया है जो 28 अगस्त 2020 को बोर्ड को दिया गया था.

इस साल हुआ था पहली बार इंट्रोड्यूज –

यूपी बोर्ड ने सबसे पहले एनसीईआरटी का सिलेबस एफिलिटेडेट स्कूलों में 1 अप्रैल 2018 को जोड़ा था. इसके तहत करीब 18 विषयों में एनसीईआरटी आधारित सिलेबस को ऐड किया गया था. अगर पिछले साल के आंकड़ों की बात करें तो क्लास 9 में कॉर्मस स्ट्रीम में कुल 41,612 स्टूडेंट्स ने रजिस्टर कराया था. जबकि क्लास 11 में करीब 71,834 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

IAS Success Story: IIT से IAS ऑफिसर तक, संघर्ष भरी थी अभिषेक सराफ की डगर  JAC Delhi 2020 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आरंभ होगी इस तारीख से, पढ़ें पूरी खबर

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu