33 C
Mumbai
Saturday, February 27, 2021
Home Health-Fitness इन 3 चीजों का सेवन रात में सोने से पहले जरूर करें,...

इन 3 चीजों का सेवन रात में सोने से पहले जरूर करें, सुबह भरपूर एनर्जी के साथ खुलेगी आपकी नींद

Healthy Sleeping Tips: बहुत से लोग रात में तो आराम से सो जाते हैं, मगर सुबह बड़ी ही सुस्ती और थकावट के साथ उठते हैं. सबसे पहले तो ऐसे लोगों को सुबह नींद से उठने में ही बड़ी समस्या होती है, जिससे वह चिड़चिड़े होकर उठते हैं, फिर पूरा दिन उनका मूड ऑफ ही रहता है, तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन रात में करने से आप पर्याप्त एनर्जी और ब्लड शुगर के नियंत्रित लेवल के साथ उठते हैं.

सोने से पहले इन 3 चीजों का सेवन करें

1. बादाम का सेवन करें

बादाम आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ये कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अगर आप रात को बादाम को स्नैक्स की तरह भून कर सेवन करते हैं तो इससे आपका मूड अच्छा होता है. इसके अलावा बादाम आपका नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है. बादाम हार्मोन मेलाटोनिन का एक अच्छा स्रोत होता है. मेलाटोनिन आपकी आंतरिक घड़ी को नियंत्रित करता है जो आपको एक बेहतर नींद पाने में सहायता करता है. बादाम मैग्नीशियम का भी एक बहुत ही अच्छा स्रोत होता है. आपकी नींद को बढ़ावा देने में मैग्नीशियम तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के लेवल को कम करने में सहायता कर सकता है, जिससे आपकी नींद पूरी हो जाती है और आप सुबह भरपूर एनर्जी के साथ उठते हैं.

2. कैमोमाइल चाय का सेवन करें

कैमोमाइल टी एक लोकप्रिय हर्बल टी है जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. यह फ्लेवोन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो सूजन को कम करने का काम करता है और साथ ही आपकी पुरानी बीमारियों को भी ठीक करने में मददगार होता है. इसके अलावा कैमोमाइल चाय के सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इसके साथ ही ये आपकी चिंता और अवसाद को कम करने और त्वचा की समस्याओं को दूर करने में भी सहायक होती है. इसके अलावा इसमें एपिगेनिन एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो आपको बेहतर नींद पाने में मदद करता है. अगर आप इसका सेवन रात को सोने से पहले करते हैं तो आप अगली सुबह एक हेल्दी मन और संतुलित ब्लड प्रेशर के साथ उठते हैं.

3. कीवी का सेवन करें  

कीवी एक बहुत ही पौष्टिक फल होता हैं जिसमें कम कैलोरी पाई जाती है. इसलिए आप रात में इसका सेवन कर सकते हैं. इसमें सिर्फ 42 ग्राम कैलोरी होती है. साथ ही ये विटामिन सी और कई अन्य पोषक तत्वों की एक अच्छी मात्रा से भरपूर होता है. इसके सेवन से आपका पाचन तंत्र हेल्दी रहता है और साथ ही शरीर से सूजन और कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी दूर होती है. कीवी भी आपको बेहतर नींद पाने में मदद करता है. ये सेरोटोनिन को बढ़ावा देता है, जो मस्तिष्क का एक रसायन है, यह आपकी नींद के चक्र को विनियमित करने में सहायता करता है. इसके अलावा यह एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटीऑक्सिडेंट, कैरोटीनॉयड, आदि गुणों से भी भरपूर होती है, जो सुबह उठने पर आपके शरीर में एनर्जी का मात्रा संतुलित रखने में सहायक होते हैं.

Chanakya Niti: चाणक्य की इन बातों में छिपा है सफलता का रहस्य, आप भी जानें

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu