33 C
Mumbai
Saturday, March 6, 2021
Home Technology इस Diwali पर चला सकते हैं वर्चुअल पटाखे, Google लेकर आया है...

इस Diwali पर चला सकते हैं वर्चुअल पटाखे, Google लेकर आया है ये खास फीचर्स

देशभर में दिवाली मनाई जा रही है. ऐसे में कुछ लोग पटाखे चलाने के शौकीन होते हैं, लेकिन इस बार राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की वजह से पटाखों पर बैन लगा दिया गया है. वहीं देश के अधिकतर हिस्से में लोगों से पटाखे न चलाकर शांतिपूर्ण त्योहार मनाने की अपील की गई है. ऐसे में आपको निराश होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. गूगल (Google) आपके लिए एक ऐसा अनोखा फीचर लेकर आय़ा है, जिससे आप वर्चुअल तरीके से पटाखे चला सकते हैं. साथ ही आप दीया भी जला सकते हैं. इस फीचर के जरिए आपकी पटाखे चलाने की इच्छा भी पूरी हो जाएगी और पर्यावरण को नुकसान भी नहीं होगा.

स्क्रीन पर जला सकते हैं दीए

अगर आप गूगल के इन न फीचर्स का इस्तेमाल करने चाहते हैं, तो आपको Google.com पर जाना होगा, इसके बाद आपको स्क्रीन की दांई तरफ (राइट साइड) एक छोटा सा दीया बना दिखाई देगा. जब आप उस पर क्लिक करेंगे, तब आपके पास कई दीए जलाने का विकल्प आ जाएगा. इस फीचर का प्रयोग करके आप वर्चुअल दीया जला सकते हैं. अगर आप फोन से ये करेंगे, तो आपको दीए पर टैप करना होगा, वहीं लैपटॉप या पीसी पर आपको कर्सर से क्लिक करना होगा.

ऐसे वर्चुअल पटाखे फोड़ सकते हैं

इस दिवाली गूगल ने खास AR इफेक्ट के अलावा एक खास Google Arts & Culture पेज भी बनाया है. इस पेज पर त्योहार के बारे में पूरी जानकारी देख सकते हैं. इसमें त्योहार का इतिहास, इसे मनाने का तरीका भी शामिल है. साथ ही इस विकल्प पर आप दिवाली के आर्टवर्क भी कलर से सजा सकते हैं. साथ ही आप इन फीचर्स का इस्तेमाल कर वर्चुअल पटाखे भी फोड़ सकते हैं.

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu