33 C
Mumbai
Friday, January 22, 2021
Home Education उत्तराखंड सरकार अब वीकेंड्स पर JEE और NEET उम्मीदवारों को देगी फ्री...

उत्तराखंड सरकार अब वीकेंड्स पर JEE और NEET उम्मीदवारों को देगी फ्री कोचिंग

उत्तराखंड सरकार अब वीकेंड्स पर JEE और NEET उम्मीदवारों को देगी फ्री कोचिंग

Uttarakhand Government To Provide Free Coaching To JEE, NEET Aspirants: उत्तराखंड सरकार के एजुकेशन विभाग ने बड़ा निर्णय लेते हुए यह घोषणा की है कि अब वहां के जेईई और नीट एस्पिरेंट्स को वीकेंड्स पर फ्री में कोचिंग उपलब्ध करायी जाएगी. यह कोचिंग आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए है ताकि वे भी दूसरे स्टूडेंट्स को इस नेशनल लेवल के एग्जाम में भरपूर कांपटीशन दे सकें. पैसे के अभाव में सही गाइडेंस न मिल पाने से इन स्टूडेंट्स की तैयारी में किसी प्रकार की कोई कमी न आए इसलिए वर्चुअल क्लासरूम के माध्यम से कोचिंग क्लासेस कंडक्ट करायी जाएंगी.

दरअसल नीट और जेईई जैसी परीक्षाओं के लिए प्राइवेट कोचिंग्स काफी पैसा लेती हैं. हर स्टूडेंट इन्हें एफॉर्ड करने की स्थिति में नहीं होता. इस फैसले से उन्हें काफी राहत मिलेगी.

स्मार्ट क्लासरूम्स का होगा इस्तेमाल 

ताजा जानकारी के अनुसार स्टेट एजुकेशन डिपार्टमेंट ने सभी डिस्ट्रक्ट लेवल अधिकारियों को वीकेंड्स पर क्लास दस और बारह के स्टूडेंट्स को वर्चुअल स्मार्ट क्लासरूम से कोचिंग देने के निर्देश दिए हैं. वर्तमान में करीब 500 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम्स की सुविधा उपलब्ध है. आदेश में यह भी कहा गया है कि क्लास दस से बारह के बच्चों को पढ़ाने के लिए भी इन वर्चुअल क्लासरूम्स का प्रयोग किया जाए.

इस तारीख से आरंभ होंगी क्लासेस

अधिकारियों के लिए जारी ऑर्डर में आगे कहा गया है कि ये एडिशनल कोचिंग क्लासेस उन स्टूडेंट्स के लिए होंगी जो अगले साल की जेईई और नीट परीक्षा देना चाहते हैं. शेड्यूल के अनुसार ये क्लासेस 02 दिसंबर 2020 से आरंभ होंगी और सुबह दस से दोपहर दो के बीच संचालित की जाएंगी. इन क्लासरूम्स के माध्यम से स्टूडेंट्स को कुछ मुख्य विषय पढ़ाए जाएंगे जैसे – फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी वगैरह.

ये वर्चुअल क्लासरूम्स देहरादून में स्थित राजीव गांधी नवोदय स्कूल के सेंट्रल स्टूडियों से सेंट्रलाइज किए जाएंगे. इन क्लासेस की मदद से वे कैंडिडेट्स जो चाहने के बावजूद नीट और जेईई जैसी परीक्षाओं की तैयारी नहीं कर पा रहे थे कि काफी मदद हो जाएगी. अब वे इनकी सहायता से एडिशनल गाइडेंस पा सकेंगे.

MHT CET Result 2020: यहां देखें कितने कैंडिडेट्स के आए 100 परसेंटाइल मार्क्सSSC CGL 2018 Exam: स्किल टेस्ट के लिए सेंटर चेंज करने की विंडो खुली, ssc.nic.in पर करें बदलाव

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu