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Saturday, May 8, 2021
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कोरोना काल में घर पर वर्कआउट करने का सिंपल तरीका, इन 3 एक्सरसाइज से बनाएं अपने शरीर को मजबूत

इन दिनों ज्यादातर लोग घरों मे कैद हैं. कोविड-19 की वजह से लोगों को घर से बाहर निकलने में डर लगता है. लोग जिम और पार्क में जाकर वर्कआउट नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है. अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं. तो आप घर में रहकर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं. आप ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज पर अपना फोकस करें. लेकिन सिर्फ एक्सरसाइज करने से आप पूरी तरह से फिट नहीं हो सकते. आपको अपनी बॉडी शेप को मेंटेन करने के लिए फुल बॉडी वर्कआउट करने की जरूरत होगी. अब आपके मन में सवाल ये उठ रहा होगा कि फुल बॉडी वर्कआउट आप घर पर कैसे कर सकते हैं. तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर पर मात्र 3 एक्सरसाइज से फुल बॉडी वर्कआउट कर सकते हैं.

1- लेटरल लंग्स
सबसे पहले आप घर पर वर्कआउट करने के लिए लेटरल लंग्स एक्सरसाइज कर सकते हैं. ये आपकी लोअर बॉडी पर काम करती है. इस एक्सरसाइज को करने से आपकी पीठ, जांघ और पैरों को मजबूती मिलती है. रोजाना लेटरल लंग्स करने से आपके बॉडी को बैलेंसिंग करने में भी मदद मिलती है. इस एक्सरसाइज को करने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती. आप इसे घर पर काफी आसानी से कर सकते हैं.

तरीका- लेटरल लंग्स एक्सरसाइज करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं. अब दाहिने पैर को तिरछे पीठ और निचले दाहिने घुटने के पीछे ले जाने की कोशिश करें और झुकें. कुछ देर इस स्थिति में रुकने के बाद आप सीधे होकर दूसरे पैर के साथ भी इसी प्रक्रिया को दोहराएं. 

2- जंप स्क्वाट 
फुल बॉडी वर्कआउट के लिए आप रोजाना जंप स्क्वाट करें. इससे आपकी जांघ, पैर और पूरी बॉडी की मसल्स टाइट होंगी. इसे नियमित रूप से करने से आपको असर दिखने लगेगा. जंप स्क्वाट्स पूरी बॉडी पर असर डालते हैं.

तरीका- जंप स्क्वाट करने के लिए आप जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं और पैरों को कंधे की चौड़ाई में थोड़ा चौड़ा करके रखें. अब आप कुर्सी पर बैठने की पोजिशन में आ जाएं. इस पॉजिशन में रूकें और फिर जब उठने लगे तो अपने पैरों पर जोर लगाते हुए उछलने की कोशिश करें. इसे करते वक्त आप अपनी पूरी बॉडी को खोल लें. अपनी बाजुओं को नीचे की ओर झुलाएं. 

3- डॉल्फिन फोरआर्म प्लैंक 
वैसे तो प्लैंक पूरी बॉडी को टोन्ड करने के लिए बहुत सही एक्सरसाइज है. ये आपकी पूरी बॉडी को फिट रखने और मसल्स को मजबूत बनाने का काम करती है. आप अपनी किसी भी एक्सरसाइज के बाद रोजाना 5 मिनट तक फोरआर्म प्लैंक जरूर करें. इससे आपकी बॉडी पर काफी असर पड़ेगा. हाथों के दर्द और तनाव भी दूर भगाने में कारगर है डॉल्फिन फोरआर्म प्लैंक.

तरीका- डॉल्फिन फोरआर्म प्लैंक करने के लिए आप एक मैट के ऊपर पुश-अप्स वाली स्थिति में लेट जाएं. ध्यान रखें कि आप अपनी कोहनियों के सहारे इस स्थिति में रहेंगे. अब आप अपनी कूल्हे को ऊपर की ओर उठाते हुए अपने सिर को बिल्कुल अपने पेट के नीचे ले आएं. जब आप उल्टे वी-शेप में आ जाएं तो कुछ सेकेंड रुके रहें और फिर वापस अपनी पहले वाली स्थिति में आ जाएं. शुरुआत में आप इस प्लैंक को धीरे-धीरे करें फिर बाद में तेजी लाने की कोशिश करें.

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