33 C
Mumbai
Monday, May 17, 2021
Home NEWS कोरोना के खिलाफ आज से 18+ को लगेगी वैक्सीन, जानिए किन राज्यों...

कोरोना के खिलाफ आज से 18+ को लगेगी वैक्सीन, जानिए किन राज्यों में लगेगा टीका और कहां नहीं

नई दिल्ली: देश में आज से 18 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरु हो रहा है. लेकिन कई राज्य सरकारों ने वैक्सीन की कमी का हवाला देकर 18 से 44 साल के लोगों को वैक्सीन लगाने से इनकार कर दिया है. उनका कहना है कि वैक्सीन ही नहीं है तो अभियान कैसे शुरू करें. हालांकि कुछ राज्यों ने कुछ जिलों में टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू करने अनुमति दी भी है. आइए जानते हैं देश के किन राज्यों में आज से 18 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगेगा और कहां नहीं लग पाएगा.

दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, गोवा, उत्तराखंड, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश ने कहा है कि उनके यहां वैक्सीन की कमी के कारण 1 मई से तीसरे चरण का टीकाकरण नहीं शुरु हो पाएगा.

गुजरात, यूपी, राजस्थान के कुछ जिलों में शुरू होगा वैक्सीनेशन
गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने शुक्रवार को कहा कि एक मई को गुजरात के स्थापना दिवस पर राज्य सरकार राज्य के 10 जिलों में 18 साल के लोगों को मुफ्त में टीके प्रदान करेगी, जहां कोविड के अधिक मामले हैं.  उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पहले दिन 7 जनपदों में वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा, जहां 9000 से ज्यादा एक्टिव मामलें हैं. इन जिलों में लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली हैं.

सीरम इंस्टीट्यूट ने राजस्थान को फिलहाल 3 लाख डोज देने पर सहमति दी है. इसलिए यहां वैक्सीनेशन की शुरुआत उन 11 जिला मुख्यालयों से की जाएगी जो कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित है. उनमें जयपुर, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, उदयपुर, अलवर, धौलपुर, भीलवाड़ा, कोटा, सीकर और पाली शामिल है. 

छत्तीसगढ़ में अंत्योदय राशनकार्डधारियों को सबसे पहले टीका
छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में 18 से 44 साल के सबसे पहले अंत्योदय राशनकॉर्डधारी परिवारों के पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण करने का फैसला किया है. वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ने पर बीपीएल राशनकॉर्डधारी और उसके बाद एपीएल राशनकॉर्डधारी परिवारों को टीके लगेंगे. हालांकि 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक पूर्ववत चलता रहेगा.

ओडिशा के केवल भुवनेश्वर में 18 साल से अधिक के लोगों का टीकाकरण
ओडिशा सरकार ने शुक्रवार रात को कहा कि वह केवल भुवनेश्वर में 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए कोविड टीकाकरण का तीसरा चरण एक मई से सांकेतिक तौर पर शुरू करेगी, क्योंकि यह पूरे राज्य में सप्ताहांत बंद का पहला दिन है. राज्य ने शुक्रवार रात करीब नौ बजे कोवैक्सीन टीके की डेढ़ लाख खुराक प्राप्त होने के बाद एक मई से टीकाकरण शुरू नहीं करने के अपने फैसले में बदलाव किया गया.

दक्षिणी राज्यों में नहीं शुरू होगा टीकाकरण
तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और पुडुचेरी ने कहा कि उनके पास टीकों का पर्याप्त भंडार नहीं है. टीकों की आपूर्ति पर अनिश्चितता की वजह से तमिलनाडु सरकार ने आज होने वाले टीकाकरण को टालने का फैसला किया. तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिव डॉक्टर जे राधाकृष्णन ने कहा, ‘मैं अब स्पष्ट करना चाहता हूं कि हमें नहीं पता कि टीकों की तमिलनाडु सरकार द्वारा मांगी गईं 1.5 करोड़ खुराकों में से कितनी खुराक मिलेंगी और कब मिलेंगी.’ 

केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने मुद्दे पर कहा कि जब टीकों की कमी है तो राज्य अपने आप कोई फैसला नहीं कर सकता. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने कहा कि संबंधित आयु समूह के टीकाकरण में विलंब हो सकता है क्योंकि टीके अभी तक नहीं मिले हैं. वहीं, आंध्र प्रदेश के प्रधान सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अनिल कुमार सिंघल ने कहा कि टीकों की कमी की वजह से टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत करने में राज्य असमर्थ है. पुडुचेरी के स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि एक मई को संबंधित आयु समूह के टीकाकरण के लिए टीकों की खेप नहीं पहुंची है और इस वजह से एक मई को होने वाला टीकाकरण कार्यक्रम विलंबित हो गया है.

फोर्टिस उत्तर भारत में टीकाकरण की शुरुआत करेगा
फोर्टिस हेल्थकेयर ने कहा है कि वह शनिवार से उत्तर भारत के अपने सभी केंद्रों पर वयस्कों के लिए तीसरे चरण के कोविड टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेगा. फोर्टिस के अलावा अपोलो हॉस्पिटल्स ने भी अपने केंद्रों पर सभी व्यस्कों के लिए तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान शुरू करने की घोषणा की है. फोर्टिस की तरफ से जारी बयान में कहा गया, ‘फोर्टिस उत्तर भारत के अपने सभी केंद्रों में शनिवार से 18 से अधिक आयुवर्ग के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू करेगा.’

ये भी पढ़ें-
4 मई से अमेरिका की यात्रा नहीं कर सकेंगे भारतीय, बाइडन सरकार का फैसला

गुजरात: भरूच में बड़ा हादसा, कोविड सेंटर में भीषण आग लगने से 12 लोगों की मौत

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu