33 C
Mumbai
Wednesday, April 21, 2021
Home Health-Fitness क्या आप वेगन डाइट का पालन कर रहे हैं? इस उपाय से...

क्या आप वेगन डाइट का पालन कर रहे हैं? इस उपाय से बढ़ा सकते हैं ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन

हाल के वर्षों में लोकप्रिय हुआ वेगन डाइट पेड़-पौधों से मिलनेवाले खाद्य पदार्थों के सेवन पर फोकस होता है. वेगन डाइट का पालन कर आपको स्वास्थ्य के कई फायदे मिल सकते हैं. ये वजन घटाने, आपके ब्लड शुगर लेवल, दिल की बीमारी का खतरा कम करने में मदद कर सकता है. वेगन डाइट खाते वक्त सही भोजन के बदलाव की तलाश जरूरी है जिससे उचित मात्रा में आपके लिए सभी जरूरी पोषक तत्वों को मिलने में मदद मिल सके. उसी तरह, ओमेगा-3 फैटी एसिड आम तौर पर जानवर से मिलनेवाले खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. लेकिन अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड का शामिल करना बहुत जरूरी है.

वेगन और वेजिटेरियन डाइट को लेकर बहुत लोग भ्रमित रहते हैं. कुछ का मानना होता है कि वेजिटेरियन डाइट और वेगन दोनों एक ही हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. दोनों ही डाइट में मांस के सेवन से परहेज किया जाता है. न्यूट्रिशनिस्ट सौमिता बिस्वास का कहना है कि वेगन डाइट सुरक्षित घोषित किया गया है, लेकिन उसके साथ स्वास्थ्य का खतरा भी जुड़ा हुआ है अगर लोग खास पोषण के लिए सही बदलाव की तलाश नहीं कर पाते जो जानवरों के स्रोत या डेयरी से मिलनेवाले होते हैं. विशेष सप्लीमेंट्स का भी इस्तेमाल न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह के बाद किया जा सकता है. जब तक संतुलित आहार खाते हैं, लोगों को सभी आवश्यक पोषण मिल रहे होते हैं. आपके लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड के कुछ स्रोत अपने वेगन डाइट में जोड़ने के लिए बताए जा रहे हैं.

ओमेगा-3 फैटी एसिड का महत्व

ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके दिमागी सेहत को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है. रिसर्च के मुताबिक, ये आपके डिप्रेशन और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. ये स्वस्थ फैट आंख की सेहत को सुधारने में भी भूमिका निभाता है. एक सबसे बड़ा उसका फायदा है कि दिल का काम बेहतर करता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड का अनुकूल लेवल जोड़ना दिल की बीमारी के कम खतरे से जोड़ा जाता है और ये जोखिम कारक जैसे हाई ब्लड प्रेशर, खराब कोलेस्ट्रोल लेवल और सूजन को काबू करने में मदद करता है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड के वेगन स्रोत

आप सर्वाधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड के फूड स्रोत को जोड़ कर शुरुआत कर सकते हैं. सबसे बेहतरीन फूड स्रोत में कुछ चीया बीज, सोयाबीन तेल, ब्रेसेल्स, अखरोट, राजमा, अलसी हैं.

ओमेगा-3 फैटी एसिड की रोजाना जरूरत

व्यस्क पुरुष को रोजाना ओमेगा-3 फैटी एसिड की 1.6 ग्राम जबकि एक महिला को 1.1 ग्राम चाहिए और आप ओमेगा-3 फैटी एसिड का सप्लीमेंट डॉक्टर के सुझाव पर इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

चिंता को कम करने में ये विटामिन और सप्लीमेंट हैं मददगार, रोजाना रूटीन में करें शामिल

ओपन पोर्स की समस्या से पाना चाहते हैं निजात तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, फॉलो करें इन स्टेप्स को

Check out beneath Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu