आज के दौर में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है. ऐसे में क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना भी अब आसान हैं. अगर आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो यह जान लें कि एक आवेदन करने पर कर्जदाता यह तय करता है कि क्रेडिट कार्ड देना है या नहीं इसके लिए वह कई चीजों को देखता है.

यह ध्यान रखें कि कुछ कारकों के आधार पर आपकी क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन कर्जदाता रिजेक्ट कर सकता है.

  • नौकरी में बदलाव को अस्थिर करियर का संकेत माना जाता है. यही वजह है कि जो लगातार नौकरी बदलते हैं उनको कम क्रेडिट योग्य माना जाता है.
  • कम क्रेडिट स्कोर: CIBIL स्कोर बहुत महत्वपूर्ण आधार है. जब भी कोई व्यक्ति कर्ज या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो CIBIL स्कोर की जांच की जाती है। कम CIBIL स्कोर की वजह से आवेदन अस्वीकार हो सकता है.
  • कुछ समय में कई सारे क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से बचें. यह ध्यान रखें कि एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड के लिए पूछताछ करना CIBIL स्कोर पर खराब प्रभाव डालता है. क्रेडिट कार्ड का आवेदन तभी करें जब बहुत ज्यादा जरूरी हो.
  • क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक आय क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं के साथ अलग-अलग होती है। यदि आवेदक किसी विशेष क्रेडिट कार्ड के लिए पर्याप्त धन नहीं कमाता है, तो एक क्रेडिट कार्ड आवेदन खारिज हो सकता है.

यह भी पढ़ें

क्या होता है Masked Aadhaar Card और कैसे करें इसे डाउनलोड, जानें सब कुछ

Source link