33 C
Mumbai
Saturday, May 8, 2021
Home Health-Fitness गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखना है तो खाने और पीने में...

गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखना है तो खाने और पीने में इस्तेमाल करें पिंक साल्ट

गर्मियों में  लोगों को प्यास बहुत लगती है और वो नॉर्मल दिनों से ज्यादा पानी पीते हैं. इसके पीछे की वजह है कि बाकी मौसम की तुलना में गर्मियों में धूप से शरीर के साल्ट्स और इलेक्ट्रोलाइट्स ज्यादा निकलते हैं. पसीना आने से बॉडी बड़ी तेजी से अपनी नमी खोकर डिहाइड्रेट होने लगती है. इसीलिए गर्मियों में सिर्फ पानी पीकर ही शरीर को हाइड्रेट नहीं रखा जा सकता. पसीने से सोडियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स निकल जाते हैं इसलिए ज्यादा प्यास लगती है और मिनरल्स की कमी को बस सादा पानी से दूर नहीं किया जा सकता. तेज गर्मी के मौसम में शरीर को सही तरीके से हाइड्रेट रखने के लिए पिंक साल्ट का इस्तेमाल जरूर करें. आप इसको 2-3 तरीके से अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं.

खाने में नमक की जगह पिंक साल्ट का इस्तेमाल करें

फ्रूट्स खाने में अगर नमक लेते हैं तो पिंक साल्ट का यूज करें

पानी में या किसी पेय पदार्थ में पिंक साल्ट मिलाएं

 

गर्मियों में पिंक साल्ट के फायदे

पूरे दिन में एक चम्मच पिंक साल्ट खाने और पानी के साथ लेना पूरे दिन आपको हाइड्रेट रख सकता है दरअसल गुलाबी नमक शरीर के पीएच स्तर को संतुलित करने और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है. खाने में या अपने पीने में एक चुटकी गुलाबी नमक मिलाने से शरीर को तरल पदार्थ का संतुलन बनाए रखने और डिहाइड्रेशन रोकने में मदद मिलती है. पिंक साल्ट में सादा नमक के मुकाबले सोडियम थोड़ा कम होता है इसलिए ये सेहत के पॉइंट से और भी ज्यादा अच्छा है। पिंक साल्ट या हिमालय सॉल्ट डाइजेशन में मदद करने वाले एंजाइम्स को स्टिम्युलेट करता है, साथ ही हाइड्रोक्लोरिक एसिड का प्रॉडक्शन बढ़ाता है और इससे खाना पचाने में मदद मिलती है

पिंक साल्ट के कुछ और फायदे

हम जितना पानी पीते हैं, हमारा शरीर उस पूरे पानी का उपयोग नहीं कर पाता। इस कंडिशन में शरीर में पानी जमा हो जाता है। इससे ब्लड का सोडियम डाइल्यूट हो जाता है और सोडियम की मात्रा कम होने लगती है। पिंक साल्ट बॉडी से पानी को एब्जॉर्ब  कर लेता है औऱ इसका सही इस्तेमाल होता है इससे शरीर की हर सेल को न्यूट्रिशन मिलता है. पिंक सॉल्ट में बड़ी मात्रा में एनर्जी बढ़ाने वाले मिनरल्स होते हैं पानी के साथ पिंक सॉल्ट लेने से ये मिनरल्स तेजी से एब्जॉर्ब  होते हैं। इससे आपको काफी एनर्जी मिलती है. इसके अलावा भी पिंक सॉल्ट के कई फायदे हैं जैसे..

1-पिंक साल्ट फ्लूइड रिटेंशन को रोकता है

2-ब्ल़ड में पीएच लेवल को नियंत्रित करता है

3-बॉडी में एनर्जी का लेवल बढ़ाता है

4-पिंक सॉल्ट ब्लड प्रेशर घटाता है

5-नसों की सूजन को कम करता है

क्या है पिंक साल्ट

पिंक सॉल्ट व्रत में खाये जाने वाले सेंधा नमक का ही एक फॉर्म है. इस नमक को हिमालयन साल्ट भी कहा जाता है. पिंक सॉल्ट का केमिकल फॉर्मूला रेगुलर नमक जैसा ही होता है और इसमें 98 प्रतिशत तक सोडियम क्लोराइड होता है, इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम होते हैं जिसकी वजह से इस साल्ट का रंग हल्का गुलाबी हो जाता है और इसीलिए ये पिंक साल्ट या गुलाबी नमक के नाम से पॉपुलर हो रहा है.

ये भी पढ़ें: घर पर कैसे कम करें वजन? ज्यादा प्रोटीन वाले फूड्स को कम कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट में करें शामिल

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu