33 C
Mumbai
Wednesday, April 21, 2021
Home Technology जानिए BHIM App के क्या हैं फायदे, बढ़ते ऑनलाइन फ्रॉड के बीच...

जानिए BHIM App के क्या हैं फायदे, बढ़ते ऑनलाइन फ्रॉड के बीच देता है सेफ ट्रांजेक्शन

पांच साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में BHIM ऐप को लॉन्च किया था. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा बनाए गए इस ऐप के कई ऐसे फायदे हैं, जिनके बारे में नहीं जानते होंगे. इस ऐप का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको हर वक्त अपने बैंक डिटेल्स याद रखने की जरूरत नहीं पड़ती है. डिजिटल ट्रांजेक्शन करने के लिए बस आपको वर्चुअल पेमेंट एड्रेस की जरूरत पड़ती है. आज हम आपको बता रहे हैं भीम ऐप के क्या-क्या फायदे हैं जो इसे दूसरों से अलग बनाते हैं.

कई बैंक के लिए है एक ही ऐप

BHIM के लिए सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सभी बैंकों में काम करता है और जब उनके पास अलग-अलग बैंकों में कई खाते होते तो यूजर्स को अलग-अलग ऐप का यूज करने की आवश्यकता नहीं होती है हैं. अगर किसी यूजर के 3-4 यूपीआई इनेबल बैंकों में अकाउंट हैं तो BHIM ऐप के जरिए बैंक से जुड़े सभी काम कर सकता है. भीम ऐप के जरिए कई मोबाइल वॉलेट खातों के समय और बाधाओं को बचाकर कैशलेस लेनदेन कर सकते हैं. जबकि पेटीएम ट्रांजेक्शन के लिए आपको नेट बैंकिंग या क्रेडिट / डेबिट कार्ड के माध्यम से हर बार ऐड मनी करना होता है.

इंटरनेट की नहीं पड़ती जरूरत

BHIM ऐप बिना इंटरनेट कनेक्शन के एक बैंक खाते से दूसरे में ट्रांजेक्शन कर सकता है. उसके लिए आपको एक मोबाइल फोन से * 99 # डायल करना होगा और यह सात ऑप्शंस के साथ एक वेलकम स्क्रीन दिखाएगा जिसमें पैसे भेजने के लिए, बैलेंस चेक करने के लिए या फिर ट्रांजेक्शन हिस्ट्री जैसे ऑप्शंस मिलेंगे. BHIM ऐप का यूज नॉन स्मार्टफोन यूजर भी ट्रांजेक्शन के लिए कर सकते हैं. हालांकि पेटीएम ने भी कुछ ऐसा ही फीचर लॉन्च किया है लेकिन में बैंक से पैसे ट्रांसफर करने के लिए इसमें इंटरनेट की जरूरत पड़ती है.

मिलता है भरोसेमंद पेमेंट ऑप्शंस

BHIM ऐप भारत सरकार द्वारा समर्थित है जो इसे सबसे सुरक्षित और भरोसेमंद पेमेंट ऑप्शंस देता है. मोबाइल नंबर, बैंक खाता, IFSC कोड और आधार नंबर. वर्तमान में इस ऐप पर 5 पेमेंट ऑप्शंस हैं. दूसरी ओर, पेटीएम एक निजी मोबाइल इंटरनेट कंपनी One97 कम्युनिकेशंस द्वारा समर्थित है. One97 निवेशकों की सूची में Ant Financial (AliPay), SAIF Partners, Sapphire Venture और Silicon Valley Bank शामिल हैं.

ऑथेंटिकेशन और सिक्योरिटी

BHIM ऐप में 3 लेवल सिक्योरिटी है, जो कस्टमर्स के प्वांइट ऑफ व्यू से इसे अधिक सिक्योर ऑप्शन बनाता है. ऑथेंटिकेशन के तीन लेवल में डिवाइस आईडी या मोबाइल नंबर, बैंक खाता जिसे आप इस ऐप से लिंक कर रहे हैं और लेनदेन को पूरा करने के लिए तीसरा यूपीआई पिन शामिल हैं. जब आप अपने वॉलेट बैलेंस का उपयोग करके पेमेंट कर रहे हैं तो पेटीएम कोई पिन या पासवर्ड नहीं मांगता है. इसलिए, कोई भी पेटीएम बैलेंस का उपयोग करके पेमेंट क सकता है.

ये भी पढ़ें

मैसेज में आने वाले OTP से हो जाएं सावधान, आपका बैंक अकाउंट हो सकता है खाली

एक से ज्यादा अकाउंट पर Netflix चलाने वालों के लिए झटका, इस फीचर के बाद नहीं कर पाएंगे पासवर्ड शेयर

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu