33 C
Mumbai
Thursday, March 4, 2021
Home Health-Fitness टमाटर की चटनी टेस्ट के साथ हेल्थ के लिए भी फायदेमंद, इसके...

टमाटर की चटनी टेस्ट के साथ हेल्थ के लिए भी फायदेमंद, इसके गुण जान आप हैरान रह जाएंगे

घर पर तैयार चटनी हमेशा ताजा और स्वादिष्ट होती है. उसका जायका आप वास्तव में कहीं और नहीं पा सकते. ये आम तौर पर दक्षिण भारतीय व्यंजन के साथ परोसी जाती है. टमाटर का रस, सरसों बीज, अदरक, लाल मिर्च का तीखा स्वाद उत्तम बना सकता है! क्या आप जानते हैं अपनी रोजाना की डाइट में टमाटर की चटनी को शामिल करने से भी सेहत के लिए मुफीद हो सकता है?

कैंसर रोकती है

टमाटर में विटामिन्स और ग्लूटेथिओन की मौजूदगी उसे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए शानदार बनाती है. इस चटनी का खाना आपको घातक बीमारियों जैसे कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, टमाटर में लाइकोपीन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने के लिए जाना जाता है, जिससे कैंसर हो सकता है.

कैलोरी में कम

टमाटर कम-कैलोरी वाला फूड है. टमाटर की चटनी खाने से आप सिर्फ 31 कैलोरी जोड़ सकेंगे क्योंकि ये पानी और फाइबर की मात्रा में ज्यादा होता है. टमाटर की चटने के साथ भोजन खाने से आप ज्यादा देर तक भरा रह सकेंगे. अगर आप कम कैलोरी डाइट का पालन कर रहे हैं, तब टमाटर की चटनी खाना आपके लिए अच्छा विकल्प है.

पाचन के लिए अच्छा

टमाटर फाइबर में अधिक होने की वजह से आपके पाचन तंत्र के लिए अत्यधिक मुफीद जाना जाता है. टमाटर की चटनी का खाना आपके मल त्याग को अच्छा करने में मदद पहुंचाता है जो आगे किसी पाचन से जुड़े मुद्दे जैसे कब्ज, अपच रोकता है.

ब्लड प्रेशर नियंत्रण करता है

हाईपरटेंशन से पीड़ित लोगों को टमाटर की चटनी का इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि टमाटर सोडियम में कम और पोटैशियम में ज्यादा होता है जो हाई ब्लड प्रेशर लेवल वाले लोगों के लिए आदर्श है.

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन रोकता है

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (मूत्र पथ का संक्रमण) एक प्रमुख समस्या है जिससे महिलाएं भी पीड़ित होती हैं. टमाटर में पानी की ज्यादा मात्रा स्वास्थ्य के इस मुद्दे से जूझ रहे लोगों के लिए शानदार है. इसलिए, अपनी डाइट में टमाटर की चटनी को शामिल करना ऐसे संक्रमण को रोकने का एक आसान तरीका है.

घर पर टमाटर की चटनी कैसे करें तैयार

एक टमाटर

एक बारीक कटा हुआ प्याज

एक कटा हुआ हरी मिर्च

एक चम्मच धनिया की पत्ती

दो कटा हुआ लहसुन का दाना

एक चम्मच सरसों का तेल

आधा चम्मच जीरा

आधा चम्मच लाल मिर्च

आधा चम्मच धनिया

स्वाद के मुताबिक नमक

स्वाद के मुताबिक शुगर

जरूरत भर नींबू का रस

टमाटर की चटनी बनाने का तरीका

एक बर्तन में जीरा, धनिया और लाल मिर्च मिलाएं. उसे सूखा भूनकर अलग कर लें. अब एक ग्राइंडर में तीनों सामग्रियों को मिलाएं और पाउडर की शक्ल देने के लिए एक साथ मिश्रित करें. ऊंची आंच पर एक टमाटर रखें और उसका छिलका काला होने तक जलाएं. उसके बाद छिलके को उतार लें और एक कांटा का इस्तेमाल करते हुए कुचलना शुरू करें. अब कुचले हुए टमाटर को एक प्याले में ट्रांसफर करें. उसमें हरी मिर्च, प्याज, धनिया की पत्ती, मसाले का मिश्रण, नमक, शउगर और थोड़ा तेल मिलाएं. सभी सामग्रियों को अच्छी तरह तरह मिश्रित करें. आप नींबू का ताजा निचोड़ा हुआ जूस स्वाद के मुताबिक मिला सकते हैं.

Black Coffee Side Effects: ब्लैक कॉफी पीना है खतरनाक, जानिए इसके नुकसान

Health Tips: ये लोग भूलकर भी न करें ब्लड डोनेट, इन बातों का रखें ध्यान

Check out under Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu