33 C
Mumbai
Monday, April 19, 2021
Home Health-Fitness ढीले दांत को मजबूत करने के लिए ये हैं आसान देसी नुस्खे,...

ढीले दांत को मजबूत करने के लिए ये हैं आसान देसी नुस्खे, करें इनका उपयोग

स्वास्थ्य और फिटनेस पर चर्चा के वक्त हम बहुत ज्यादा पौष्टिक भोजन और प्रभावी व्यायाम पर जोर देते हैं. लेकिन इस दौरान हम दांतों के बारे में भूल जाते हैं कि ये भोजन को छोटे अंशों में तोड़कर पाचन तंत्र की सहायता करते हैं. अगर ये कहा जाए कि हम अपने दांत की सेहत को बहुत कम महत्व देते हैं, तो गलत नहीं होगा.

ढीले दांत को मजबूत बनाने के देसी नुस्खे

हमारी लापरवाही के नतीजे से दांतों में छेद, मसूड़े का रोग, टूटे हुए दांत, संवेदनशील दांत और दांतों का नुकसान हो सकता है. इनका इलाज बाधाओं से भरा और समय लगने की संभावना होती है. इसलिए, जरूरी है कि इसको रोकने का पहली फुर्सत में प्रयास किया जाए. हालांकि, उम्र ढलने, बैक्टीरिया से दांत की मैल का निर्माण और गैर सेहतमंद जीवनशैली के कारण लोगों को ढीले दांतों से संघर्ष करते हुए भी अक्सर देखा गया है. डॉक्टर के अलावा, आप कुछ घरेलू उपाय अपने दांतों को जरूरी ताकत देने के लिए कर सकते हैं.

आंवला पाउडर- आंवला पूरी तरह से आजमाया हुआ फूड सामग्री है. चाहे उसका इस्तेमाल बाल के लिए हो या सेहत के लिए, आंवला खाने से आपके देखने के तरीके को बढ़ा सकता है. उसका पाउडर दांतों के सहायक टिश्यू का समर्थन करने में मदद कर सकता है. नियमित इस्तेमाल से टिश्यू ठीक और दोबारा पैदा हो जाएंगे, जिसका नतीजा मजबूत दांत होगा. उसके लिए आप एक छोटा कटोरा लें, उसमें एक चम्मच आंवला पाउडर और 2 चम्मच पानी को मिलाएं. गांठ को हटाने के लिए अच्छी तरह मिक्स करें. मोटा होने पर पेस्ट को अपने अंगूठे की अंगुली पर थोड़ा निकालें और अपने दांत और मसूढ़े का उसके साथ मसाज करें. एक दिन में एक बार इस प्रक्रिया को अपनाएं.

कैल्शियम और विटामिन डी सप्लीमेंट्स- दांतों की बनावट में कैल्शियम और विटामिन डी की अहम भूमिका होती है. बढ़ती उम्र के साथ, अगर आप कम कैल्शियम और विटामिन डी वाले फूड खाते हैं, तब असर आपके दांतों और हड्डियों पर दिखना शुरू हो जाएगा. अपने दांतों की सेहत को खराब होने से बचाने के लिए अपनी रोजाना की डाइट में डॉक्टर से सलाह के बाद कैल्शियम और विटामिन डी सप्लीमेंट्स जोड़ें.

लहसुन- ये ज्यादातर भारतीय घरों में भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए नियमित इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन में हमारे दांतों के लिए बेहतर स्वास्थ्य के फायदे छिपे हैं. उसमें मजबूत एंटी माइक्रोबियन तत्व पाया जाता है. अगर आपके ढीले दांतों की वजह बैक्टीरिया का हमला है, तब लहसुन उससे लड़ेगा और नुकसानदेह माइक्रोब्स को दूर करने में मदद करेगा. इसके लिए जरूरी है कि लहसुन का एक दाना लेकर छीलें और दो टुकड़ों में काटें. एक टुकड़े को प्रभावित जगह के नजदीक अपने मसूढ़े के बीच में रखें. रस को दांतों पर ढंकने दें. जहां तक संभव हो सके उसे इसी तरह छोड़ें. इस देसी नुस्खे को एक दिन में 2-3 बार आजमाएं.

World Sleep Day 2021: जानिए रात की अच्छी नींद के फायदे, टिप्स और किसको कितनी है जरूरत

ये फूड छोटे बच्चों को खिलाने की गलती से भी न करें भूल, बढ़ सकती है मासूमों की परेशानी

Check out beneath Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu