Home Education पंजाब यूनिवर्सिटी ने जारी की एग्जाम गाइडलाइंस, यहां पढ़ें डिटेल्स

पंजाब यूनिवर्सिटी ने जारी की एग्जाम गाइडलाइंस, यहां पढ़ें डिटेल्स

Punjab University Releases Guidelines For Final Year Students: पंजाब यूनिवर्सिटी पटियाला ने सभी कॉलेजेस और डिपार्टमेंट्स को फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा कंडक्ट कराने के निर्देश दिए हैं. परीक्षा का तरीका उनका अपना हो सकता है पर परीक्षा करानी जरूरी है. इस बाबत वहां तैयारियां भी जोरों पर हैं. इसी के अंतर्गत विभागाध्यक्ष परीक्षा केंद्रों के नियंत्रक होंगे और परीक्षा के लिए समन्वयक या नोडल अधिकारी और सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त करेंगे.

अगर परीक्षा प्रारूप के बारे में बात करें तो परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को परीक्षा को पूरा करने के लिए दो घंटे और अतिरिक्त दो घंटे प्रश्न पत्र डाउनलोड करने, उत्तर पुस्तिकाओं को स्कैन करने और पीडीएफ ईमेल के माध्यम से भेजने के लिए दिए जाएंगे. जहां अंडरग्रेजुएट परीक्षाएं सुबह दस से दो के बीच होंगी, वहीं बाकी एग्जाम सुबह नौ से एक के बीच में होंगे. स्पेशली ऐबल्ड स्टूडेंट्स को चालीस मिनट एक्स्ट्रा दिए जाएंगे.

परीक्षा संबंधित निर्देश –

पंजाब यूनिवर्सिटी कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशंस प्रोफेसर जेआईएस खट्टर ने इस बारे में कहा कि सभी स्टूडेंट्स को 16 ऐफोर साइज से ज्यादा शीट्स पेपर हल करने के लिए नहीं इस्तेमाल करनी हैं. हर पेज पर उन्हें नंबर लिखना होगा.

परीक्षा लिखने के लिए केवल ब्लू बॉल प्वॉइंट पेन का प्रयोग करना है और आंसर केवल और केवल अपनी ही हैंड राइटिंग में लिखने हैं. आंसर लिखने के बाद शीट को स्कैन करके उसकी पीडीएफ बनाकर भेज देनी है. अगर आपके पास शीट स्कैन करने का साधन नहीं है तो पास के डिपार्टमेंट या पंजाब यूनिवर्सिटी में शीट जमा कर सकते हैं. इसके बदले रशीद लेना न भूलें.

स्टूडेंट्स को प्रश्न-पत्र व्हॉट्सअप पर या ईमेल से या संस्थान की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाएंगे. कुल प्रश्नों में से कम से कम पचास प्रतिशत प्रश्न उन्हें हल करने होंगे. इन परीक्षाओं की रीचेकिंग नहीं होगी. वे स्टूडेंट्स जो किसी वजह से जैसे वे कंटेंटमेंट जोन में आते हैं या कोरोना पॉजिटिव हैं, उन्हें लिखित में यूनिवर्सिटी में यह बताना होगा ताकि अगली परीक्षा में उन्हें बैठने की अनुमति मिल सके.

कल से आरंभ होंगी सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 2020, यहां जानें जरूरी निर्देशChhattisgarh Open School क्लास 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी, cgsos.co.in पर देखें नतीजे

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu