33 C
Mumbai
Wednesday, April 21, 2021
Home NEWS पर्यटकों और आम जनता के लिए खुला Tulip गार्डन, 15 लाख लगाए...

पर्यटकों और आम जनता के लिए खुला Tulip गार्डन, 15 लाख लगाए गए पौधे

श्रीनगर में डल झील के किनारे पर ज़बरवान पहाड़ियों की गोद में स्थित एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन का गुरुवार को उद्घाटन किया गया. उपराजयपाल के सलाहकार बसीर खान ने इसका उद्घाटन किया. उद्घाटन के बाद इसे पर्यटकों और आम जनता के लिए खोल दिया गया. पहले ही दिन काफी संख्या में पर्यटकों ने यहां के शानदार नज़ारों का लुत्फ उठाया.

बसीर खान ने इस अवसर पर कहा कि जम्मू कश्मीर में नए पर्यटन स्थलों को खोजने के लिए सरकार द्वारा व्यापक सर्वेक्षण किया जा रहा है. इतना ही नहीं उन्होंने यह भी बताया कि ट्यूलिप गार्डन की सुंदरता में और बढ़ोतरी लाने के लिए एक 10 करोड़ की लागत स्वीकृत की गई है.

62 प्रजातियों के करीब 15 लाख पौधे लगाए गए हैं

बता दें कि 35 हेक्टेयर पर स्थापित ट्यूलिप गार्डन में इस बार 62 प्रजातियों के करीब 15 लाख ट्यूलिप और अन्य आल-सीज़न पौधे लगाए गए हैं. दिल्ली से आई गायत्री बंसल ने कहा कि आज उन्होंने वापस लौटना था लेकन जब उन्हें पता चला कि आज ट्यूलिप गार्डन खुलने वाला है तो उन्होंने जाने से पहले यहां आने का फैसला लिया. उन्होंने कहा कि, “यहां आकर काफी मज़ा आया क्यूंकि यहां के नज़ारे मन मोह लेने वाले हैं और उस पर रंग बिरंगे ट्यूलिप इस सुंदरता में चार चांद लगाते हैं.” वहीं एक अन्य पर्यटक गिरिराज राठौर ने भी कहा कि, “यहां आकर उन्हें काफी अच्छा लगा और हर एक को ज़िन्दगी में एक बार यहां ज़रूर आना चाहिए क्यूंकि यहां की प्राकृतिक सुंदरता अलग ही है.”

गार्डन में कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है

ट्यूलिप गार्डन के खुलने के पहले ही दिन काफी संख्या में पर्यटकों ने यहां के अनोखे नज़ारों का भले ही लुत्फ़ उठाया लेकिन खराब मौसम के चलते पूरी तरह से ट्यूलिप के फूल नहीं खिलने से थोड़ी निराशा ज़रूर हुई. इसलिए उन्होंने बाकी के पर्यटकों को सलाह दी कि वह अप्रैल के पहले सप्ताह में ही यहां आएं ताकि उन्हें पूरी तरह से खिले हुए ट्यूलिप अलग ही नज़ारा पेश करते हुए नज़र आएं. इस बीच उन्होंने इस बात को लेकर भी संतुष्टि जताई कि इस गार्डन में कोविड प्रोटोकॉल का सही से पालन किया जा रहा है.

ट्यूलिप गार्डन का उद्घाटन करने के बाद सलाहकार बसीर खान ने भी वहां के नज़ारों का लुत्फ़ उठाया और इस दौरान उन्होंने कहा कि पहले पर्यटक केवल गुलमर्ग, मुग़ल गार्डन और अन्य कुछ पर्यटन स्थलों तक महदूद थे लेकिन आने वाले दिनों में यहां आने वाले पर्यटकों को नई जगहें देखने को मिलेंगी. प्रदेश सरकार नए पर्यटन स्थलों को खोजने के लिए व्यापक सर्वेक्षण कर रही है.

पर्यटकों और आम जनता के लिए खुला Tulip गार्डन, 15 लाख लगाए गए पौधे

3 अप्रैल तक पूरी तरह से फूल खिलेंगे

उन्होंने यह भी कहा कि फिलहाल ट्यूलिप गार्डन में केवल 25 प्रतिशत ही फूल खिले हैं और 3 अप्रैल तक पूरी तरह से फूल खिलेंगे. खान ने बताया कि 3 अप्रैल को यहां उपराज्यपाल ट्यूलिप फेस्टिवल का भी उद्घाटन करेंगे. उन्होंने बताया कि ट्यूलिप गार्डन की सुंदरता को और बढ़ाने के लिए 10 करोड़ का प्रोजेक्ट की शुरुआत की जाएगी और यह ट्यूलिप गार्डन का फेज-2 होगा.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्वीट को लेकर बसीर खान ने कहा कि कश्मीर के लोग मेहमाननवाज़ और यहां की मेहमाननवाज़ी पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है. उन्होंने कहा कि हम पर्यटकों से अपील करते हैं कि कश्मीर की सुंदरता के साथ साथ यहाँ की मेहमाननवाज़ी का अनुभव करने के लिए एक बार कश्मीर ज़रूर आएं.

यह भी पढ़ें.

योगी आदित्यनाथ का आरोप- ममता बनर्जी ने हड़प ली ‘अम्फान’ से निपटने के लिए दी गई राहत राशि

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu