33 C
Mumbai
Saturday, July 31, 2021
Home Business पर्सनल लोन से जुड़ी इन बातों को जानना आपके लिए है बेहद...

पर्सनल लोन से जुड़ी इन बातों को जानना आपके लिए है बेहद जरूरी, नहीं उठाना पड़ेगा कोई नुकसान

त्योहार का मौसम है, ऐसे में अगर आप पर्सनल लोन लेने के लिए सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातें जरूर पता होनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि बैंक कर्मचारी भी पर्सनल लोन से संबंधित कई जानकारियां आपको नहीं देते हैं. अक्सर देखा गया है कि कई लोग पर्सनल लोन लेते समय बैंक कर्मचारी से सभी तरह के शुल्क और ब्याज दर संबंधित जानकारी नहीं पूछते हैं. बाद में उन्हें कई जानकारियों के अभाव में पछताना पड़ता है. अगर ग्राहक का क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो फिर वह बैंक से प्रोसेसिंग फीस और ब्याज दर पर मोलभाव कर सकता है और डिस्काउंट ले सकता है.

अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहक को मिलता है फायदा

बैंक अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहक की प्रोसेसिंग फीस माफ भी कर देते हैं इतना ही नहीं ब्याज दर भी कम कर देते हैं. इस कारण बैंक से पर्सनल लोन मिलने पर फौरन हां न करके पहले उस पर मिलने वाले ऑफर्स की जानकारी ले लेनी चाहिए.

बैंककर्मी या एजेंट से सभी जरूरी जानकारी लें

पर्सनल लोन का ऑफर अगर मिल रहा है और आप उसे लेना चाहते हैं तो ऐसा करने से पहले बैंककर्मी से पूछना न भूलें कि ऑफर किस तरह का है, इस पर कितनी प्रोसेसिंग फीस देनी होगी या नहीं देनी होगी. बैंककर्मी या फिर एजेंट से इन सवालों के सही जवाब मिल जाने पर लोन के लिए आवेदन करना चाहिए. दरअसल बता दें कि कुछ बैंक अपनी लोन राशि में कुछ हिडेन चार्ज और प्रोसेसिंग फीस भी लगा देते हैं, जिन्हें लोन देते समय अक्सर बैंककर्मी या एजेंट बताते नहीं है.

पेनल्टी से संबंधित जानकारी जरूर लें

पर्सनल लोन लेने से पहले एक और जरूरी बात बैंक से जरूर पूछें कि अगर किसी कारणवश आप कर्ज नहीं चुका पाते हैं तो ऐसी स्थिति में पेनल्टी किस हिसाब से लगेगी. साथ ही यह भी पूछना न भूलें कि अगर आप लगातार दो EMI का भुगतान नहीं कर पाए तो उस स्थिति में क्या हो सकता है?

कई तरह के लगने वाले चार्जेस के बारें में पूछें

पर्सनल लोन लेने से पहले कुछ जरूरी जानकारी भी हासिल कर लें जैसे ब्याज दर या ईएमाई के अलावा प्रोसेसिंग फीस, डॉक्यूमेंटेशन चार्जेस और प्री क्लोजर के चार्जेस पूछना न भूलें. ध्यान रहे कि कई बार कुछ एजेंट लोन देने के समय अपने सेल्स टारगेट को पूरा करने के चलते कस्टमर को पूरी जानकारी नहीं देते हैं. इसलिए अपनी आंख और दिमाग खुला रखकर लोन लेते समय एजेंट या बैंक से सभी जरूरी जानकारियों को हासिल करने की कोशिश करें.

ये भी पढ़ें

Investment Tips: आसान है गोल्ड ईटीएफ में निवेश,अच्छा रिटर्न देने में भी है आगे

बैंक खाते को आधार से जोड़ना है जरूरी, ऐसे ऑनलाइन पता करें अकाउंट लिंक है या नहीं

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu