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Thursday, November 26, 2020
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बदलते मौसम में फिट रहने के लिए रोज करें ये आसान एक्सरसाइज, तेजी से वजन भी घटेगा

सर्दियों के मौसम में हर कोई घर से बाहर निकलकर एक्सरसाइज या व्यायाम करने से कतराने लगता है. लेकिन रोज एक्सरसाइज करना, फिर चाहे गर्मी हो या सर्दी या कोई भी मौसम हो, शरीर और दिमाग दोनों के लिए बेहद जरूरी होता है. सर्दी के मौसम में अक्सर वजन बढ़ने की समस्या हर किसी को होने लगती है ऐसे में एक्सरसाइज करने से न केवल शरीर में गर्माहट आती है बल्कि व्यायाम करने से एनर्जी लेवल भी बूस्ट होता है और नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से सर्दियों के मौसम में वजन बढ़ने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. तो अगर आप भी ठंड के मौसम में जिम में या बाहर जाकर एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो चलिए आपको बताते हैं कुछ आसान वर्कआउट जिन्हे घर में ही करके आप सर्दी के मौसम में भी हेल्दी और फिट रह सकते हैं.

वार्मअप और स्ट्रेचिंग करें

घर पर एक्सरसाइज कर रहे हैं तो सबसे पहले बॉडी को वार्मअप करने के लिए स्ट्रेचिंग करें. स्ट्रेचिंग करने से बॉडी गर्म हो जाती है और फिर आगे के व्यायाम करने में आसानी हो जाती है. स्ट्रेचिंग करने के लिए हाथों की मूवमेंट, गर्दन की मूवमेंट और कंधों को गोल घुमाएं.

प्लैंक

सर्दियों के मौसम में खुद को फिट रखने के लिए आप घर पर रहकर प्लैंक कर सकते हैं. इसे करते समय शरीर को हिलाना नहीं चाहिए और सही पोजिशन को होल्ड करना चाहिए. इसके करने के लिए सबसे पहले पुशअप की मुद्रा बना लें. अब अपने पैर और कमर को सीधा करें. इस दौरान ध्यान रखें कि कमर झुकनी नहीं चाहिए. जितनी देर आप प्लैंक कर सकते हैं करें. इस एक्सरसाइज को करते समय सांस रोकने की भी कोशिश करें. इस व्यायाम को एक मिनट तक करना चाहिए. इसे करने से पेट की मांसपेशियां स्ट्रॉंग होती हैं और बॉडी में लचीलापन आता है.

स्किपिंग

सर्दियों के सीजन में घर पर एक्सरसाइज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि स्किपिंग (रस्सी कूदना) करें. इसे करने के लिए ज्यादा स्पेस की जरूरत नहीं पड़ती है. स्किपिंग को आप अपने घर की बालकनी या किसी भी कमरे में कर सकते हैं. स्किपिंग करने से पेट, थाइज, बट, शोल्डर टोन हो जाते हैं. बता दें कि सही तरीके और तेजी से तकरीबन 20 मिनट तक स्किपिंग करने से 200 कैलोरी तक बर्न की जा सकती हैं.

पुशअप

पुशअप करने से भी वजन घटाने और बॉडी को टोन करने में काफी मदद मिलती है. इसे करने के लिए जरूरी है कि मैट या कोई सीधी जगह हो. पुशअप करने के लिए सबसे पहले पेट के सहारे मैट पर उल्टा लेट जाएं. इस दौरान आपकी बॉडी एकदम स्ट्रेट होनी चाहिए. अब अपनी बॉडी का पूरा वजन हाथों और पैरों के पंजों पर डालें. इसके बाद घुटनों को एकदम सीधा रखते हुए पूरे शरीर को उठाएं और नीचे ले जाएं. शरीर को ऊपर ले जाते समय सांस अंदर खींचे और नीचे ले जाते समय सांस बाहर छोड़नी चाहिए. पुश-अप करने से चेस्ट, एब्स, हाथों की मसल्स और रीढ की हड्डी मजबूत होती है. यह स्टैमिना भी बढ़ाता है.

बर्पी

बॉडी की फिटनेस के लिए बर्पी को सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज में से एक माना जाता है. इसे करने से कैलोरी बर्न होने के साथ ही स्ट्रेन्थ और पावर भी बढ़ती है, बर्पी से तेजी से वजन घटाने में भी मदद मिलती है. बर्पी में स्कवॉट, पुश-अप और जंपिंग जैक तीन एक्सरसाइज होती है. इन्हे एक बार में ही करना चाहिए. बर्पी से पैर, आर्म्स और चेस्ट के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज माना गाया है. सर्दियों के मौसम में इसे घर पर आसानी से किया जा सकता है.

लंजिस

इस एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले एकदम सीधे खड़े हो जाएं और अपने पैरों को हिप्स की लाइन में ले आएं. इसके बाद एक पैर आगे की और बढ़ाएं. ध्यान रहे कि आपका पैर 90 डिग्री के एंगल पर होना चाहिए और आपकी कमर एकदम सीधी होनी चाहिए. अपने हाथों को आराम की मुद्रा में रखें और जमीन पर जोर डालते हुए वापस पहले की पोजिशन में आ जाएं. इसी तरह दूसरा पैर आगे बढ़ाएं और वापस उसी पोजिशन में आ जाएं. इस दौरान आपकी बॉडी एकदम स्ट्रेट होना बेहद जरूरी है, वरना कमर दर्द हो सकता है. इस एक्सरसाइज को एक मिनट तक करें. ये एक्सरसाइज बॉडी के लोअर पार्ट को मजबूत बनाती है. इसके करने से थाइज की मसल्स भी स्ट्रॉंग हो जाती हैं.

बटक्स ब्रिजिंग

इस एक्सरसाइज को करने के लिए मैट पर सीधे लेट जाएं. अब अपने घुटनों को मोड़े और हाथों को जमीन पर रख लें. इसके बाद अपने हिप्स को हवा में ऊपर की ओर उठाते हुए पुल का आकार बना ले और फिर वापस नीचे आ जाएं. इस एक्सरसाइज के दौरान भी ऊपर जाते समय सांस लें और नीचे आते समय सांस छोड़ें. ये व्यायाम हिप्स और थाइज की मसल्स को स्ट्रॉंग करता है. इसे एक मिनट तक करना चाहिए।

रिवर्स फ्लाई

इस एक्सरसाइज को करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं. इसके बाद दोनों हाथों को सामने की ओर से हवा में उठाएं. इसके साथ ही अपने ऊपरी शररी के भाग को भी हवा में उठा लें. बॉडी को सीधा रखें और फिर धीरे-धीरे नीचे आकर पहली वाली पोजिशन ले लें. ऐसा एक मिनट तक करें. इसके बाद शरीर को दोनों हाथों से ऊपर की ओप धकेलें. इस एक्सरसाइज को करने से बॉडी स्ट्रेच हो जाती है.
ध्यान रखें ये बातें

  • जो भी एक्सरसाइज आप कर रहे हैं उसका मूवमेंट पूरी तरह ठीक होना चाहिए. एक्सरसाइज के दौरान पोस्चर पर भी ध्यान दें.
  • एक्सरसाइज के दौरान सांस लेने और छोड़ने के समय का भी खास ख्याल रखना चाहिए.
  • एक्सरसाइज करने से आधा घंटा पहले सेव या केला या बादाम खाना चाहिए. ऐसा करने से व्यायाम करने के दौरान कमजोरी महसूस नहीं होती है.
  • व्यायाम के समय पानी की बोतल जरूर पास होनी चाहिए.

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