बिहार बोर्ड क्लास 12वीं के लिए नई मार्किंग स्कीम हुई इंट्रोड्यूज, ऑफीशियल वेबसाइट पर जानें विस्तार से

BSEB Class 12 Marking Scheme Changes: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने इस साल बीएसईबी क्लास 12 की मार्किंग स्कीम में कुछ बदलाव किए हैं. वे कैंडिडेट्स जो इस साल की बिहार बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा में बैठ रहे हों, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन चेंजेस के बारे में विस्तार से पता कर सकते हैं. इस साल की बिहार बोर्ड की बारहवीं की परीक्षाएं 02 से 13 फरवरी 2021 के मध्य आयोजित होंगी.

क्या है रिवाइज्ड मार्किंग स्कीम –

बदली हुई मार्किंग स्कीम के हिसाब से साल 2021 की बोर्ड परीक्षा में अगर कैंडिडेट किसी एक कंपलसरी विषय में फेल हो जाता तो एडिशनल सब्जेक्ट में आए अंक उस विषय के स्थान पर कंसीडर किए जाएंगे. यह नया बदलाव छात्रों को परीक्षाओं के लिए एग्रीगेट पासिंग मार्क्स लाने में सक्षम बनाएगा. बीएसईबी क्लास 12 के कंपलसरी विषय हैं दो लैंग्वेज के पेपर. लैंग्वेज वन (हिंदी या इंग्लिश) और लैंग्वेज टू (लैंग्वेज वन के अलावा कोई और लैंग्वेज). अब बीएसईबी क्लास 12वीं के साल 2021 एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स को सिलेबस के अनुसार ही तैयारी करनी होगी.

सिलेबस भी हुआ है कम –

नये एग्जाम पैटर्न के अलावा सिलेबस को भी कम करने के लिए प्रस्ताव आगे बढ़ाया गया है. इसमें कुछ ऐसे बदलाव किए गए हैं जिनके द्वारा स्टूडेंट हर विषय को समझ सके और प्रभावी स्टडी प्लान भी बना सके. अगर सिलेबस रिडक्शन का यह सुझाव स्वीकार हो जाता है तो करीब 30 प्रतिशत सिलेबस घटेगा. राज्य विभाग अगर इस पर मोहर लगाता है तो साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम का सिलेबस 30 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है.

अन्य जानकारियां –

बीएसईबी क्लास 12वीं परीक्षा 2021 दो शिफ्टों में आयोजित होगी. पहली शिफ्ट होगी सुबह 9.30 बजे से और दूसरी शिफ्ट होगी दोपहर में 1.45 बजे से. बोर्ड ने साल 2021 की परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स के लिए डमी एडमिट कार्ड्स भी रिलीज कर दिए हैं. इन्हें डाउनलोड करने के बाद कैंडिडेट ठीक से चेक कर लें और अगर कहीं कोई कमी हो तो उसे समय रहते दूर करा लें.

Haryana HSSC ग्राम सचिव परीक्षा 2020 की तारीखें घोषित, यहां जानें विस्तार सेबिहार पॉलिटेक्निक परीक्षा 2020 के एडमिट कार्ड आज हो सकते हैं रिलीज, जानें विस्तार से

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link