33 C
Mumbai
Saturday, July 31, 2021
Home Education महाराष्ट्र में स्कूल री-ओपेन होने के पहले जारी हुईं SOPs, Mission Begin...

महाराष्ट्र में स्कूल री-ओपेन होने के पहले जारी हुईं SOPs, Mission Begin Again बैनर के तले हुईं रिलीज

Maharashtra Schools Re-opening: महाराष्ट्र स्टेट गवर्नमेंट ने स्कूल रीओपेन होने के संबंध में एसओपीज और गाइडलाइंस जारी की हैं. महाराष्ट्र में दिवाली बाद से स्कूल खोलने की योजना है. इस बाबत महाराष्ट्र स्टेट गवर्नमेंट ने कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिनका पालन स्कूल और स्टूडेंट्स सभी को करना है. ये स्टूडेंट्स की सुरक्षा के लिए हैं ताकि कोविड से उनका और टीचर्स का बचाव किया जा सके. इनको मिशन बिगेन अगेन, बैनर के तले लांच किया गया है. राज्य सरकार ने मिशन बिगेन अगेन के अंतर्गत स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसीजर्स स्टूडेंट्स और टीचर्स के लिए एकेडमिक क्लासेस के लिए लांच की हैं. इनके बारे में विस्तार से ऑफीशियल नोटिस में बताया गया है.

 

क्या है नोटिस में –

मिशन बिगेन अगेन के अंडर खुल रहे स्कूलों, एडमिनिस्ट्रेशन और टीचर्स के लिए डिटेल्ड नोटीफिकेशन भी जारी किया गया है जिसमें वह सारी जानकारी राज्य सरकार ने दी है जो स्कूल खुलने के पहले और बाद में ध्यान रखनी है. इस बाबत जारी स्टेटमेंट में कहा गया है कि, स्कूलों को फिर से खोलने और छात्रों के लिए कक्षाओं के सुरक्षित संचालन के लिए कोविड – 19 के बारे में केंद्र और राज्य सरकार के निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए. स्कूल एडमिनिस्ट्रेशंस को सख्त निर्देश हैं कि वे स्कूल शुरू होने के पहले और बाद में हेल्थ, हाइजीन और इसी से संबंधित दूसरी चीजों को लेकर सख्ती बरतें.

 

पैरेंट्स को देना होगा रिटेन कंसेंट –

23 नवंबर को क्लास 9 से 12 के लिए स्कूल खोलने से पहले पैरेंट्स से लिखित में उनकी सहमति मांगी गई है. जब तक वे खुद लिखकर और साइन करके अपनी लिखित आज्ञा नहीं देंगे तब तक उनके बच्चे को स्कूल अटेंड करने की परमीशन नहीं होगी. इस बाबत डिटेल्ड नोटीफिकेशन महाराष्ट्र सरकार की ऑफीशियल वेबसाइट पर देखा जा सकता है, जिसका पता है – www.maharashtra.gov.in.

इस बारे में मुख्यमंत्री पहले भी कह चुके हैं कि कोरोना की दूसरी वेव को नहीं झेला जा सकेगा इसलिए स्कूलों को बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है. अगर किसी स्टूडेंट या उसके परिवार में कोई बीमार है, तो उसे स्कूल आने की परमीशन नहीं है.

West Bengal में इस बार नहीं होंगे 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम, कोविड के कारण हुआ फैसला   दिवाली के कारण MCC ने NEET Counselling 2020 की पहले राउंड की रिपोर्टिंग डेट और आगे बढ़ाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu