33 C
Mumbai
Saturday, May 8, 2021
Home Entertainment ये है Nushrat Bharucha का डाइट प्लान, इस तरह रखती हैं खुद...

ये है Nushrat Bharucha का डाइट प्लान, इस तरह रखती हैं खुद को फिट

Diet Plan- बॉलीवुड एक्ट्रेस नुसरत भरूचा (Nusrat Bharucha) ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ‘प्यार का पंचनामा’ से की थी. इसके बाद कई फिल्मों में नुसरत ने अपनी एक्टिंग से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है. नुसरत अपनी फिटनेस को लेकर भी काफी ध्यान रखती हैं. वो जमकर वर्कआउट और डाइट करती हैं. दिन भर आप क्या खाते हो और कितना वर्कआउट करते हो ये आपकी हेल्थ और फिटनेस पर बहुत असर डालता है. नुसरत ने अपना डाइट प्लान शेयर किया है, जिसमें उन्होंने अपना पूरा रूटीन शेयर किया है. जानते हैं उनका फिटनेस सीक्रेट…

दिन की शुरुआत- एक्ट्रेस नुसरत भरूचा अपने दिन की शुरुआत में गर्म पानी में एप्पल साइड विनेगर डालकर पीती हैं. अगर ये नहीं होता तो वो गर्म पानी और नींबू या गर्म पानी में कोलेजिन डालकर पीती हैं.

सेलिब्रिटी न्यूट्रीशियनिस्ट निखिल वत्स के मुताबिक, ‘नुसरत भरुचा की डाइट काफी हद तक बैलेंस डाइट है जो शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट देने में सक्षम है. सुबह उठकर एप्पल साइड विनेगर पानी में मिलाकर पीने से आपके इंसुलिन लेवल को ड्राप करने में काफी हेल्प मिलती है. इसके अलावा ये हमारे डायजेशन सिस्टम का पीएच लेवल बैलेंस करने में काफी हेल्प करता है. जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है उन्हें ये सुबह एप्पल साइड विनेगर जरूर पीना चाहिए.’

ब्रेकफास्ट- नाश्ते में नुसरत फ्रूट्स, ओट्स और बादाम मिल्क के साथ बनी स्मूदी पीती है या फिर घर का बना उपना या इडली खाना पसंद करती हैं. नुसरत को अपनी मां के हाथ का बना उपमा बहुत पसंद है.

मॉर्निंग स्नैक- मॉर्निंग स्नैक में क्रेकर्स, सीड क्रेकर्ड, ब्राउन ब्रेड के साथ एवकाडो मैश सेंडविच या फिर क्रेकर्स विथ हमस और साल्सा के साथ लेती हैं. इसके अलावा उन्हें प्रोटीन कुकीज भी बहुत पसंद हैं.

लंच- दोपहर के खाने में नुसरत एक मल्टीग्रेन आटे से बनी रोटी या रागी और बाजरा की रोटी खाती हैं. खान में मां के हाथ की बनी सब्जी, एक कटोरी दाल और खीरा, गाजर, टमाटर का सलाद खाती हैं.

ब्रेवरेज- नुसरत को जूस काफी पसंद है. वो सभी तरह के जूस पीती हैं, जिसमें मिक्स फ्रूट्स जूस और ग्रीन वेजिटेबल जूस भी लेती है.

डिनर- नुसरत ने हाल ही में नॉनवेज छोड़ा है. अब वो सिर्फ वेजिटेरियन फूड ही लेती हैं. रात के खाने में वो टोफू या पनीर सेलेड खाती हैं. जिसमें मशरूम, बॉक चॉय और ब्रॉकली के साथ वो इसे तैयार करती हैं. इसके अलावा ग्रीन कैप्सिकम, यलो केप्सिकम और ग्रीन वेजिटेबल डालकर सलाद तैयार करती हैं. रात को खाने में नुसरत रोटी, दाल या चावल नहीं खाती.

सेलिब्रिटी न्यूट्रीशियनिस्ट निखिल वत्स के मुताबिक ‘अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रात में आपको पनीर या टोफू खाना चाहिए. कार्ब्स आपके फेट बर्निंग हार्मोन को ट्रिगर करने का काम करते हैं. जो कि इंसुलिन है. वेजिटेबल सूप अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. वेजिटेबल से आपको सभी विटामिन्स, मिनिरल्स मिलते हैं और साथ ही इससे कई बीमारियां जैसे डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है.’

स्वीट- नुसरत को वैसे तो हर तरह की स्वीट पसंद है. लेकिन चीज केक, ब्राउनी उन्हें हमेशा पसंद आती है.

मंचिंग फूड- नुसरत अपने साथ मंचिंग के लिए रोस्टेड ड्राइफ्रूट्स रखती हैं. जब भी उन्हें भूख लगती है वो ड्राइफ्रूट्स खा लेती हैं. इससे भूख भी शांत हो जाती है और हेल्थ के लिए भी ड्राइफ्रूट्स काफी अच्छे हैं. इसके अलावा प्रोटीन बार और कुकीज भी उन्हें काफी पसंद हैं.

ये भी पढ़ें: Covid-19 Isolation में तनाव कम करने के लिए अभिनेत्री भाग्य श्री ने शेयर किए टिप्स

Check out under Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu