33 C
Mumbai
Monday, April 19, 2021
Home Sports विराट कोहली ने सैम कर्रन को 'मैन ऑफ द मैच' और बेयरस्टो...

विराट कोहली ने सैम कर्रन को ‘मैन ऑफ द मैच’ और बेयरस्टो को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ मिलने पर उठाए सवाल

India vs England ODI Series: भारतीय क्रिकेट टीम कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे मैच में सात रन की रोमांचक जीत का श्रेय गेंदबाजों को देते हुए शार्दुल ठाकुर को मैन ऑफ द मैच और भुवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ द सीरीज न मिलने पर हैरानी जताई.

गौरतलब है कि तीसरे वनडे में भारत की जीत में शार्दुल ठाकुर का अहम योगदान रहा था. पहले उन्होंने बल्लेबाजी में 30 रन बनाए थे और फिर गेंदबाजी में चार विकेट झटके थे. इसके बावजूद उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवार्ड नहीं दिया गया. वहीं तीन मैचों की सीरीज में छह विकेट लेने के बाद भी भुवी को मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड नहीं मिला.

कोहली ने तीसरे मैच में भारत की सात रन से जीत के बाद कहा, “जब दो शीर्ष टीमें आपस में खेलती हैं तो मैच रोमांचक होते हैं. सैम कर्रन ने बेहतरीन पारी खेली. हमारे गेंदबाजों ने विकेट लिये और हार्दिक पांड्या और नट्टू ( टी नटराजन) ने आखिर में अच्छी गेंदबाजी की. हमने कैच छोड़े यह निराशाजनक था, लेकिन हम आखिर में जीत दर्ज करने में सफल रहे.”

भारतीय कप्तान ने आगे कहा कि मुझे हैरानी है कि शार्दुल ठाकुर को मैन ऑफ द मैच और भुवी को मैन ऑफ द सीरीज नहीं चुना गया. सबसे ज्यादा श्रेय गेंदबाजों को जाता है जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों में अच्छी गेंदबाजी की.

वहीं इंग्लैंड के कार्यवाहक कप्तान जोस बटलर ने कहा कि इस दौरे का अनुभव विश्व कप में काम आएगा. भारत इस साल टी20 विश्व कप के अलावा 2023 में वनडे विश्व कप की मेजबानी भी करेगा. उन्होंने कहा, ‘‘बेहतरीन मैच. दोनों टीमों ने कुछ गलतियां की, लेकिन बेहतरीन क्रिकेट भी खेली. हमने कर्रन की शानदार पारी देखी, जिससे हम लक्ष्य के करीब पहुंच गये थे लेकिन भारत को इस जीत के लिये बधाई. ’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘इस दौरे में हमने एक टीम के रूप में काफी कुछ सीखा और देखा कि कई खिलाड़ी अब जिम्मेदारी निभाने के लिये तैयार हैं. हमें इन परिस्थितियों में आगे विश्व कप खेलना है और तब इसका फायदा मिलेगा.’’

सात रनों से भारत ने जीता निर्णायक मुकाबला

भारत ने तीसरे और निर्णायक वनडे में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.2 ओवर में 329 रन बनाए थे. इसके जवाब में इंग्लिश टीम 50 ओवर में नौ विकेट पर 322 रन ही बना सकी. इंग्लैंड के लिए युवा ऑलराउंडर सैम कर्रन ने सबसे ज्यादा 95* रन बनाए. वहीं भारत के लिए शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्यादा चार विकेट झटके.

सैम कर्रन ने 83 गेंदो में नाबाद 95 रनों की अद्भुत पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 9 चौके और तीन छक्के निकले. सैम की इस जुझारू पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवार्ड भी मिला. वहीं सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले जॉनी बेयरस्टो को मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड मिला. उन्होंने तीन मैचों में 73.00 की औसत और 120.33 के स्ट्राइक रेट से 219 रन बनाए.

यह भी पढ़ें- 

IND vs ENG: पुणे में इंडिया ने खेली जीत की होली, रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड को चटाई धूल

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu