33 C
Mumbai
Monday, April 19, 2021
Home Health-Fitness शरीर की तरह आंखों की सेहत भी है जरूरी, रोशनी सुधारने और...

शरीर की तरह आंखों की सेहत भी है जरूरी, रोशनी सुधारने और बढ़ाने के लिए ये देसी उपाय हैं कारगर

अपने शरीर के ठीक देखभाल करने की तरह जरूरी है कि अपनी आंखों पर ध्यान दिया जाए. आंखों का स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है. आंख की रोशनी कम हो जाना इन दिनों लोगों को होनेवाली एक सबसे आम समस्या है. हालांकि, बहुत सारे लोग समस्या की गंभीरता को नहीं समझते हैं. दूर दृष्टि या निकट दृष्टि को नजर अंदाज करने से रोशनी जा सकती है. अगर आप अपना चश्मा या कंटेक्ट लेंस से छुटकारा पाने की इच्छा रखते हैं, तब आपको कुछ घरेलू उपाय आजमाना चाहिए.

भीगा बादाम, किशमिश और अंजीर

अगर आपकी आंख की रोशनी कम हो गई है या कमजोरी का एहसास हो रहा है, तब आपको इस देसी इलाज को आजमाना चाहिए. आपको 8 बादाम की जरूरत होगी. उसे रात को पानी में भीगो दें और सुबह में पेस्ट बनाने के लिए पीस लें. अब उसे पानी में मिलाकर पी लें. इससे आपकी आंखों की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने में आपको मदद मिलेगी. किशमिश और अंजीर भी आपकी आंख की सेहत के लिए शानदार हैं. 15 किशमिश और 2 अंजीर को पानी में भीगो लें और सुबह में खाली पेट उनका इस्तेमाल करें.

देसी घी का इस्तेमाल

आयुर्वेद के मुताबिक, घर पर तैयार देसी घी का इस्तेमाल कर आप अपनी कई आंखों की समस्या का इलाज कर सकते हैं. ये घी विटामिन्स और मिनरल्स के साथ पैक होती है जो आपकी आंख की रोशनी को सुधारती है. दृष्टि को बढ़ाने के िलए आपको अपनी कनपटी पर घी लगाना चाहिए और कुछ देर के लिए मसाज करें. रोजाना ऐसा करने से आपको फर्क दिखाई देगा. देसी घी दिल की समस्या, बाल की समस्या और सूजन के इलाज में भी मदद करती है.

आंख के लिए आंवला

अगर आपको आंख की समस्या है, तब आंवला आपकी सेहत के लिए शानदार सामग्री है. एक चम्मच आंवले का जूस रोजाना सुबह पीने से आंखों की रोशनी में सुधार होता है.

डाइट में विटामिन्स और मिनरल्स को शामिल करें

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी डाइट में अतिरिक्त विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत पड़ेगी. विटामिन ए, सी, जिंक आपकी आंखों के लिए महत्वपूर्ण हैं. इन विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर फूड जैसे गाजर, पालक, ब्रोकोली, शकरकंद और स्ट्राबेरी का इस्तेमाल करें. इसके अलावा, अपनी डाइट में नन-वेज फूड से परहेज करें क्योंकि आपके शरीर में ये विषैले पदार्थों को बनाता है जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह होता है.

बादाम, सौंफ और मिश्री

ये एक आयुर्वेदिक तरीका है जो आंखों के लिए शानदार माना जाता है. मिश्रण में इस्तेमाल तीनों सभी सामग्रियां आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. इस इलाज को तैयार करने के लिए आपको 7 बादाम, 5 ग्राम मिश्री, 5 ग्राम सौंफ की जरूरत होगी.

मिश्रण तैयार करने का तरीका

सभी सामग्रियों को पीस कर पाउडर की शक्ल में बना लें. बिस्तर पर जाने से पहले हर रात को गर्म दूध के साथ इस पाउडर का एक चम्मच इस्तेमाल करें. पाउडर का सात दिनों तक रोजाना इस्तेमाल आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार साबित होगा.

बिना ‘फैंसी डाइट’ के चार साल में कैसे कम करें 60 किलो, रिया बनर्जी अंकोला ने बताया वजन घटाने का राज

क्या आप अपने मसूढ़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, ये असरदार तरीके आ सकते हैं काम

Check out under Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu