33 C
Mumbai
Friday, May 7, 2021
Home Health-Fitness सोने से पहले गैस की समस्या से रहते हैं परेशान? जानिए क्या...

सोने से पहले गैस की समस्या से रहते हैं परेशान? जानिए क्या है गैस बनने की वजह और उसके उपाय

अगर आपको अक्सर रात को सोते वक्त बेचैनी महसूस होती है, ठीक से नींद नहीं आती, पेट फूलता है तो समझ जाइए कि आपको गैस की समस्या से ऐसा हो रहा है. दरअसल, गैस की समस्या आपको बहुत असहज बना देती है. जब तक ये गैस पास नहीं होती ठीक से नींद नहीं आ सकती. ज्यादा गैस बनने से पेट में दर्द भी हो सकता है. इसके अलावा आपको पेट में जलन भी महसूस हो सकती है. दिन के मुकाबले रात को खाना खाने के बाद या सोते वक्त लोगों को ज्यादा गैस बनती है. इसके पीछे कई वजह हैं. तो आइए जानते हैं रात के वक्त गैस बनने के तीन प्रमुख कारण कौन-कौन से हैं और कैसे उनसे बचाव किया जा सकता है. 

रात को गैस बनने का कारण

1- वैसे तो शरीर में गैस बनना सामान्य है. पेट में खाना पचाने वाले स्वस्थ बैक्टीरिया पूरे दिन हमारे पाचन तंत्र में गैस बनाने का काम करते हैं. जिसमें से कुछ गैसों को बैक्टीरिया अवशोषित कर लेते हैं. जबकि कुछ को फार्टिंग और रबिंग से शरीर से बाहर निकाल दिया जाता है. खाना खाने के बाद जब उसे पचाने का काम शुरू होता है तो पेट में तेजी से गैस बनती है. ऐसे में अगर आपने कुछ हैवी खाना खाया है तो ज्यादा गैस बनने लगती है. अगर आप रात में ज्यादा खाना खाते हैं तो भी आपको गैस बनने की समस्या ज्यादा परेशान कर सकती है.

2- खाने को अच्छी तरह से पचाने में स्वस्थ आंत के बैक्टीरिया को करीब 6 घंटे लगते हैं. आप लंच सहित पिछले 6 घंटों में जो कुछ भी खा चुके हैं, उसकी वजह से भी आपके पेट में गैस बन सकती है. फिर चाहे आपने रात में खाना कितना भी हल्का क्यों न खाया हो. आपको रात में सोते वक्त पेट फूलने का अहसास हो सकता है. 

3- रात में गैस बनने के पीछे एक और वजह है हाई-फाइबर फूड. हाई फाइबर वाला खाना पचने में समय लेता है और गैस भी बनाता है. आप रात को खाने में बीन्स, मटर, फल, सब्जियां, और साबुत अनाज न खाएं. हालांकि पाचन के लिए ये खाना अच्छा रहता है लेकिन इन्हें पचाने में काफी वक्त लगता है तो कोशिश करें इन चीजों को रात को न खाएं. 

रात को गैस से बचने के लिए क्या करें?

1- रात को सोने से पहले और खाना खाने के बाद कम से कम 20 मिनट जरूर टहलें. खाना खाने के तुरंत बाद सो जाना स्वास्थ्य के लिहाज से ठीक नहीं है. अगर आपको अच्छी नींद चाहिए तो खाना खाने के बाद रोज टहलने की आदत बना लें.

2- खाने को पचाने में पानी सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. दिन भर में आपको कम से कम 10-12 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए. खाने को पचाने और पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए पर्याप्त पानी पिएं. कम पानी पीने से रात को गैस की समस्या बढ़ सकती है. 

3- खाने के बीच का अंतर सही होना चाहिए. दो मील के बीच ज्यादा अंतर होने से या कम अंतर होने से भी गैस की समस्या होने लगती है. खाने के बीच ज्यादा अंतर होने से भी तेजी से गैस बनने लगती है. इससे बचने के लिए अपने खाने के बीत कुछ न कुछ सुपाच्य खाते रहें.

ये भी पढ़ें: कच्चा टमाटर खाना या उसका जूस पीना करता है इम्यूनिटी को मजबूत

Check out beneath Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu