33 C
Mumbai
Sunday, January 17, 2021
Home Health-Fitness स्टडी का दावा, मामूली कोविड-19 इंफेक्शन भी लोगों को कर सकता है...

स्टडी का दावा, मामूली कोविड-19 इंफेक्शन भी लोगों को कर सकता है महीनों तक बीमार

पूरा विश्व इस समय कोरोना संक्रमण नाम की जानलेवा बीमारी से जंग लड़ रहा है. इस बीमारी को लेकर शोधकर्ताओं द्वारा हर दिन चौंकाने वाले खुलासे भी किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में अब फ्रांस के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जिन कोविड के मरीजों में इस बीमारी के मामूली से ही लक्षण थे वे महीनों तक बीमार रह सकते हैं.

60 दिनों तक दिखे लक्षण

शोधकर्ताओं के मुताबिक कोविड के दो तिहाई मरीज जिनमे बीमारी के हल्के से मध्यम लक्षण थे उनमे बीमार पड़ने के बाद 60 दिन तक लक्षण दिखे. जबकि एक तिहाई से ज्यादा बीमार और बेहद खराब स्थिति में पाए गए. Tours University Hospital के स्टाफ जिन्होने मार्च से जून महीने के दरम्यान 150 non-critical मरीजों पर नजर रखी, उन्होने पाया कि  40 से 60 की उम्र के लोगों और जिन्हे अस्पताल में भर्ती करवाने की आवश्यकता थी उनमे लंबे समय तक लक्षण बने रहे.

Journal Clinical Microbiology and an infection नामक पत्रिका में सोमवार को प्रकाशित हुई स्टडी से इस बात का प्रमाण मिलता है कि दुनिया भर में SARS-CoV-2 वायरस से संक्रमित 35 मिलियन लोगों का अनुपात हफ्तों और  महीनों तक इस बीमारी से प्रभावित रहे होंगें. वहीं Claudua Carvalho Schneider और उनके colleagues ने लिखा कि, ” हम बिमारी के बढ़ने के आकलन को करने में सक्षम थे और यह साफतौर पर दर्शाता है कि हल्के-फुल्के लक्षण मध्यम लक्ष्णों से जुड़े थे”,इस प्रकार कोविड-19 महामारी का अंत होने के बाद भी लंबे समय तक देखभाल की जरूरत बनी रहेगी.

non-critical Covid-19 की भी हो पहचान

शोधकर्ताओं ने कोविड-19 के लक्षण नजर आने के दो महीने बाद, 66 प्रतिशत व्यस्त रोगियों की 62 शिकायतों में से एक सूंघने और स्वाद न लेने व सांस की तकलीफ और थकान की शिकायत पाई. स्टडी में कोविड-19 वाले रोगियों में लंबे समय की अवधि तक रहने वाले लक्षण व non-critical Covid-19 की पहचान करने की मांग की गई है. दरअसल अब तक किए गए ज्यादातर शोध ICU में भर्ती होने वाले survivors पर आधारित है.

ये भी पढ़ें

Weight Loss Tips: अगर करना चाहते हैं अपने बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल तो जानिए दिन में कितनी बार करना खाना चाहिए ?

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu