Home Technology 2021 में स्मार्ट ग्लासेस पहनने के लिये रहें तैयार, फेसबुक रे बैन...

2021 में स्मार्ट ग्लासेस पहनने के लिये रहें तैयार, फेसबुक रे बैन के साथ करेगी लॉन्च

स्मार्ट टीवी, स्मार्ट फोन और स्मार्ट वॉच के बाद अब तैयार हो जाइये स्मार्ट ग्लास खरीदने के लिये. जीहां मार्केट में कई बड़ी कंपनी स्मार्ट ग्लासेस पर काम कर रही हैं. ये चश्मे नॉर्मल चश्मे की जगह टेक्नोलॉजी से लैस होंगे और इनमें स्मार्ट फोन जैसे फीचर होंगे. इन स्मार्ट ग्लासेस को आप अपने फोन से कनेक्ट कर सकते हैं. फेसबुक कंपनी 2021 में अपना पहला स्मार्ट ग्लास लॉन्च कर सकती है. इस काम के लिये फेसबुक रे-बैन के मेकर लक्ज़ोटिका के साथ मिलकर काम कर रही है. रे बैन हर तरह के आई वियर बनाने की बड़ी कंपनी है.

क्या होते हैं स्मार्ट ग्लास

अगर आम भाषा में कहें तो स्मार्ट ग्लास या ऑगमेंटेड रियलिटी स्मार्ट ग्लास एक तरह से टेक्नोलॉजी से लैस चश्मे हैं. सिंपल आई ग्लास की बजाय इन ग्लासेस में वर्चुअल इंफॉर्मेशन होगी. स्मार्टफोन की तरह इनमें फोटो और वीडियो का ऑप्शन होगा, फोन के नोटिफिकेशन पता चलेंगे. नेवीगेशन होगा. इनमें फिटनेस ट्रेकर होंगे और बिना हेडफोन लगाये कोई म्यूजिक सुनने की टेक्नॉलोजी होगी.

फेसबुक और रैन बैन के आई ग्लासेस में क्या खास

रे-बैन के स्मार्ट ग्लासेज में इंटीग्रेटेड डिस्प्ले होगा और ये वॉयस असिस्टेंस को भी सपोर्ट करेगा. इसे स्मार्टफोन के साथ पेयर किया जा सकेगा. इसका मतलब है कि स्मार्ट ग्लासेज बिल्कुल स्नैप स्पैक्टेक्लस की तरह काम करेगा.

फेसबुक कनेक्ट वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में इस प्रोजेक्ट की घोषणा की गयी. हालांकि फेसबुक ने स्मार्ट ग्लासेज के बारे में बहुत ज्यादा इंफोर्मेशन नहीं दी जिसकी वजह से इसके पूरे फीचर्स और कीमत के बारे में पता नहीं चल पाया. इस इवेंट में फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि कि लक्ज़ोटिका की फैक्ट्री विजिट करने और उनकी  टीम के साथ समय बिताने के बाद मुझे लगा कि हम आई ग्लासेज में नई टेक्नोलॉजी ला सकते हैं फेसबुक की ओर से एक ब्लॉग में कहा गया है कि हम 2021 में रे-बैन ब्रांड के साथ स्मार्ट ग्लास लॉन्च करेंगे. ये अभी शुरुआत है फ्यूचर में इसमें और डवलपमेंट होंगे. हम इनोवेटिव टेक्नोलॉजी को फैशन-फॉरवर्ड स्टाइल के साथ जोड़ेंगे और लोगों को फ्रेंड्स और फैमिली के साथ बेहतर कनेक्ट करने में मदद करेंगे

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu