33 C
Mumbai
Sunday, April 18, 2021
Home NEWS ABP News-CVoter Opinion Poll 2021: बंगाल में फिर से आ सकती हैं...

ABP News-CVoter Opinion Poll 2021: बंगाल में फिर से आ सकती हैं ममता, जानें असम, तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में किसकी सरकार के आसार?

ABP News Opinion Poll 2021: आने वाले कुछ ही दिनों में देश में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इस दौरान पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में मतदान किया जाएगा. वहीं इन पांच राज्यों में चुनावी मिजाज कैसा है, इसके लिए एबीपी न्यूज़ ने सी-वोटर के साथ मिलकर ताजा ओपिनियन पोल किया है. इस पोल में जनता से बातचीत करके उनका मूड समझकर एक अनुमान तक पहुंचने की कोशिश की गई है.

पश्चिम बंगाल

इन पांच राज्यों के चुनाव में पश्चिम बंगाल को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा की जा रही है. बंगाल में फिलहाल तृणमूल कांग्रेस की सरकार है. वहीं एबीपी न्यूज़ सी-वोटर के ओपिनियन पोल में तृणमूल कांग्रेस की सरकार बनने की तरफ इशारा किया गया है. ताजा ओपिनियन पोल के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस को 150 से 166 सीटें, बीजेपी को 98 से 114, कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को 23 से 31 और अन्य को तीन से पांच सीटें मिल सकती हैं. पश्चिम बंगाल में 294 सीटों पर आठ चरणों में चुनाव होगा.

केरल

केरल की सभी 140 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. केरल में सीपीआई (एम) के नेतृत्व में फिलहाल राज्य में एलडीएफ की सरकार है. वहीं एबीपी न्यूज़ सी-वोटर के ओपिनियन पोल में एलडीएफ सरकार बनती हुई दिखाई दे रही है. पोल में एलडीएफ को 77 से 85 सीटें, यूडीएफ को 54 से 62 सीटें, बीजेपी को 0 से 2 सीटें और अन्य को 0 से 1 सीटें मिलने का अनुमान है.

असम

असम में बीजेपी के सामने अपनी सत्ता बचाने की चुनौती है. ओपिनियन पोल के मुताबिक चुनाव में बीजेपी नीत एनडीए को 64 से 72 सीटें, कांग्रेस नीत यूपीए को 52 से 60 सीटें और अन्य को 0 से 5 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. असम में विधानसभा की कुल 126 सीटें हैं.

तमिलनाडु

तमिलनाडु में विधानसभा की कुल 234 सीटों पर एक चरण में 6 अप्रैल को वोटिंग होनी है. राज्य में फिलहाल आईएडीएमके की सरकार है. एबीपी न्यूज़ सी-वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक यूपीए (कांग्रेस+DMK+अन्य) को 161 से 169 सीटें, एनडीए (AIADMK+बीजेपी+अन्य) को 53 से 61 सीटें, एमएनएम (मक्कल निधि मय्यम) को 2 से 6 सीटें, एएमएमके (अम्मा मक्कल मुनेत्र कझगम) को 1 से 5 सीटें और अन्य को 3 से 7 सीटें मिलने का अनुमान है.

पुदुचेरी

केंद्रशासित प्रदेश पुदुचेरी में ओपिनियन पोल के मुताबिक यूपीए को 10 से 14 सीटें मिल सकती है. वहीं एनडीए के खाते में 16 से 20 सीटें जा सकती हैं और अन्य के खाते में 0 से 1 सीट जाने का अनुमान है. बता दें कि विधानसभा चुनाव से ठीक पहले राज्य की कांग्रेस को झटका लगा. सरकार ने बहुमत खो दिया और सरकार गिर गई. 22 फरवरी को फ्लोर टेस्ट से पहले मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. अब राज्य की कुल 30 विधानसभा सीटों पर 6 अप्रैल को चुनाव होने हैं.

नोट- सभी पांच राज्यों की 824 विधानसभा सीटों पर 52,997 लोगों से बात की गई है. इसमें पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 19,314 लोगों से बात हुई है. सर्वे 28 फरवरी से 13 मार्च तक किया गया है. इसमें मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.

यह भी पढ़ें:
West Bengal Opinion Poll: ममता लगाएंगी जीत की हैट्रिक या सत्ता पर विराजमान होगी BJP | जानिए किसे मिलेंगी कितनी सीटें
Kerala Opinion Poll: केरल में क्या लेफ्ट को हरा पाएगा कांग्रेस गठबंधन? जानें BJP को मिलेंगी कितनी सीटें

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu