33 C
Mumbai
Monday, April 19, 2021
Home Education Admissions 2020: HPTU में एडमिशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आगे...

Admissions 2020: HPTU में एडमिशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आगे बढ़ी

HPTU Last Date To Apply Extended: हिमाचल प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आगे बढ़ा दी है. नये शेड्यूल के अनुसार कैंडिडेट्स अब 10 अक्टूबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए उन्हें एचपीटीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता है – himtu.ac.in.

आवेदन करने के बाद स्टूडेंट्स हिमाचल प्रदेश के विभिन्न ऐडेड और नॉन-ऐडेड 44 प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन लेने के लिए पात्र हो जाएंगे. इसके साथ ही वे स्टूडेंट्स जो कोई नेशनल लेवल का एग्जाम क्लियर कर चुके हैं, जैसे जेईई आदि, वे भी इस एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर आवेदन कर सकते हैं. जिन्होंने ऐसी कोई परीक्षा पास नहीं की है वे यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस एग्जाम में बैठ सकते हैं.

 

ऐसे करें अप्लाई –

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • यहां एप्लीकेशन फॉर्म लिंक तलाशें और मिलने पर उस पर क्लिक कर दें.
  • इसके बाद अपने डिटेल्स भरकर खुद को रजिस्टर करें.
  • अगले स्टेप में फॉर्म भरें और अपनी फोटोग्राफ अपलोड करें.
  • फॉर्म भरने के बाद बतायी गयी फीस भरें और सबमिट का बटन दबा दें.
  • इतना करते ही आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. चाहें तो एप्लीकेशन का एक प्रिंट निकालकर भी अपने पास रख सकते हैं.

 

अन्य जानकारियां –

इन कोर्सेस में एडमिशन के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं पास की हो. अधिकतम आयु सीमा की अगर बात करें तो अधिकतम आयु सीमा 26 वर्ष तय की गयी है. महिला उम्मीदवारों के लिए यह आयु सीमा 28 वर्ष है और एससी, एसटी श्रेणी के लिए भी 28 वर्ष ही है.

अगर बात करें एप्लीकेशन फीस की तो सामान्य श्रेणी के छात्रों को 1500 रुपए एप्लीकेशन फीस के रूप में देने होंगे, जबकि आरक्षित श्रेणी के स्टूडेंट्स को 1400 रुपए फीस देनी होगी. यहां यह भी बताना जरूरी हो जाता है कि यह फीस नॉन-रिफंडेबल है. यानी किसी भी सूरत में एप्लीकेशन फीस वापस नहीं होगी. चाहे कैंडिडेट एडमिशन ले या कैंसिल करे. बाकी विस्तार से जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

IAS Success Story: इंजीनियर से UPSC टॉपर तक, कैसे तय किया हिमाद्री ने यह सफर, आइये जानते हैं

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu