33 C
Mumbai
Saturday, March 6, 2021
Home Business Corona Vaccination: कोरोना वैक्सीन खरीदने की योजना बना रही कई बड़ी कंपनियां,...

Corona Vaccination: कोरोना वैक्सीन खरीदने की योजना बना रही कई बड़ी कंपनियां, अपने कर्मचारियों और उनके परिवारों का करवाएगी टीकाकरण

मुंबई: देश में दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हो चुका है. वहीं लोगों को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज भी एक-एक करके दिया जा रहा है. इस बीच भारत की कई बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए कोविड-19 वैक्सीन खरीदने की तैयारी कर रही है.

टाटा से लेकर JSW ग्रुप, रिलायंस से लेकर वेदांता तक और देश में मौजूद अन्य बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने अपने कर्मचारियों और उनके परिवारों का टीकाकरण करने के लिए अपने बोर्डरूम में चर्चा शुरू कर दी है. इसके साथ ही भारतीय फर्मों ने वैक्सीन निर्माताओं के साथ अपने कर्मचारियों के लिए थोक में वैक्सीन की खरीद के लिए चर्चा शुरू की है. हालांकि अभी सरकार स्वदेशी वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन रेगुलेट कर रही है.

वैक्सीन खरीदने की योजना

वेदांता रिसोर्सेज के कार्यकारी अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने एक ट्वीट में सरकार के स्वास्थ्य प्रयासों के लिए स्वास्थ्य मंत्री को बधाई देते हुए कहा, ‘वेदांता पूरा समर्थन देगा. जनता को दी जा रही वैक्सीन हमारे नागरिकों की भलाई के लिए महत्वपूर्ण है. एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में वेदांता सुनिश्चित करेगा कि उसके सभी कर्मचारियों का जल्द से जल्द टीकाकरण हो सके.’ वहीं वेदांता के एक अधिकारी ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि वेदांता अपने कर्मचारियों के लिए 25,000 खुराक खरीदने की योजना बना रहा है.

सरकार ने किस दाम में खरीदी वैक्सीन?

वहीं सज्जन जिंदल के नेतृत्व वाले JSW ग्रुप ने अपने 55000 कर्मचारियों के लिए कोविड-19 वैक्सीन की खरीद के लिए वैक्सीन निर्माताओं के साथ विचार-विमर्श किया है. हालांकि सरकार ने वैक्सीन निर्माताओं को अभी तक निजी बाजार में वैक्सीन बेचने की अनुमति नहीं दी है. बता दें कि सरकार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविशील्ड वैक्सीन की 1.1 करोड़ खुराकें करीब 200 रुपये प्रति डोज की लागत से खरीद रही हैं और भारत बायोटेक से कोवैक्सीन की अन्य 55 लाख खुराकें 295 रुपये प्रति डोज की लागत से खरीद रही है. ऐसे में भारतीय निजी सेक्टर को इन वैक्सीन के लिए ज्यादा भुगतान करना होगा.

वैक्सीन निर्माताओं से हो रही बात

एक प्रमुख भारतीय फर्म के एक अधिकारी ने एबीपी न्यूज़ को बताया, ‘हम अपने कर्मचारियों के लिए कोविड-19 वैक्सीन की खरीद के लिए वैक्सीन निर्माताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं. प्रत्येक शॉट की लागत 1000 रुपये के करीब आ रही है. हम थोक आपूर्ति के लिए बातचीत कर रहे हैं.’ इसके अलावा टाटा समूह की कई कंपनियां भी जल्द से जल्द अपने कर्मचारियों के टीकाकरण की योजना बना रही हैं. बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ के अनुसार कंपनी अपने कर्मचारियों को मुफ्त COVID-19 टीकाकरण प्रदान करेगी. इसके अलावा व्हर्लपूल और अरविंद एडवांस्ड मटेरियल जैसी कंपनियां भी अपने कर्मचारियों को टीका लगाने की योजना बना रही हैं.

यह भी पढ़ें:
देश को कोरोना का टीका सौंपते हुए भावुक हुए पीएम मोदी, बोले- कई साथी अस्पताल से वापस नहीं लौटे
देश में कोरोना के खिलाफ जंग का हुआ आगाज, पढ़ें- टीकाकरण कार्यक्रम से जुड़ी A To Z जानकारी

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu