33 C
Mumbai
Tuesday, March 2, 2021
Home Health-Fitness Corona Vaccination: देश भर में टीकाकरण अभियान जारी, जानें इस हफ्ते आपके...

Corona Vaccination: देश भर में टीकाकरण अभियान जारी, जानें इस हफ्ते आपके राज्य में कब लगेगी वैक्सीन

देश भर में कोविड वैक्सीन के टीकाकरण अभियान को लेकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने रविवार को एक विस्तृत कार्यक्रम जारी किया. मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शाषित प्रदेशों को दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा है की वो सप्ताह में केवल 4 दिन ही टीकाकरण अभियान चलायें, जिस से इस दौरान किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े. साथ ही यह भी कहा है कि, छोटे राज्यों में आबादी कम होने के चलते टीकाकरण अभियान सप्ताह में दो दिन तक सीमित रखा जा सकता है.

कुछ राज्यों ने जारी किया साप्ताहिक कार्यक्रम 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग का दिशा निर्देश मिलने के साथ ही राज्यों ने टीकाकरण अभियान को लेकर अपना साप्ताहिक कार्यक्रम जारी कर दिया है. इनमें केरल, दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मणिपुर, पंजाब, राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, झारखंड समेत लगभग सभी राज्य शामिल हैं.

आज किन-किन राज्यो में दी जाएगी कोरोना वैक्सीन

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, कर्नाटक, केरला, ओडिशा, आंधा प्रदेश में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी.

देश में चल रहा है दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान

भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में शनिवार को विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुयी थी. देश में अब तक 3,81,305 लोगों को कोविड-19 से बचाव के टीके दिए गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने बताया कि सोमवार को शाम पांच बजे तक 25 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 1,48,266 लोगों को टीके दिए गए. उन्होंने कहा, ‘‘अतंरिम रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार शाम पांच बजे तक कुल 7,704 सत्रों में 3,81,305 लोगों को टीके दिए गए हैं. ’’ सोमवार को 1,48,266 लोगों का टीकाकरण हुआ. इनमें से बिहार में 8,656, असम में 1822, कर्नाटक में 36,888, केरल में 7070, मध्यप्रदेश में 6,665, तमिलनाडु में 7,628, तेलंगाना में 10,352, पश्चिम बंगाल में 11,588 और दिल्ली में 3111 लोगों का टीकाकरण हुआ.

गिनीज वर्ल्ड बुक रिकार्ड में दर्ज होगा नाम’

वैसे तो 31 जुलाई तक केंद्र सरकार ने 30 करोड़ लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा है. हालांकि सरकार की कोशिश इस लक्ष्य को चार माह में ही हासिल कर लेने की है. यानी चार माह में 30 करोड़ लोगों को टीका लगेगा. जाहिर है कि इस स्तर पर दुनिया के किसी भी मुल्क में टीकाकरण अभियान नहीं चलने वाला. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले एक माह से दुनिया के 50 देशों में टीकाकरण अभियान चल रहा है, जिसमें यह आंकड़ा तीन करोड़ तक भी नहीं पहुंच पाया है. जाहिर है कि ऐसी स्थिति में अगर भारत पांच माह में भी 30 करोड़ टीके लगाता है तो उसके इस सबसे तेज और सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का नाम गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज होगा.

यह भी पढ़ें

कांग्रेस ने केंद्र सरकार से पूछे सवाल-क्या देश के सभी लोगों को मिलेगी मुफ्त कोविड-19 वैक्सीन?

आजम खान को बड़ा झटका, यूपी सरकार के नाम हुई जौहर यूनिवर्सिटी की 1400 बीघा जमीन

Check out beneath Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu