33 C
Mumbai
Monday, March 8, 2021
Home NEWS Corona Vaccine: भारत से कोविशिल्ड वैक्सीन की एक खेप आज पहुंचेगी कोलंबो...

Corona Vaccine: भारत से कोविशिल्ड वैक्सीन की एक खेप आज पहुंचेगी कोलंबो और बहरीन

भारत के पुणे स्थित सिरम इंस्टीट्यूट में बनाई गई कोविड वैक्सीन को अब अन्य देशों में भी भेजा जा रहा है. इसी के तहत कोविशिल्ड वैक्सीन का एक कंसाइमेंट आज मुंबई से बहरीन और कोलंबो जाएगा. जिसके बाद यहां भी कोविड वैक्सिनेशन कार्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा.

बहरीन ने कोविशिल्ड वैक्सीन को दी है आपातकालीन मंजूरी

गौरतलब है कि बहरीन ने भारत के सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड -19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी है. आधिकारिक बहरीन समाचार एजेंसी (BNA) ने बताया कि यह निर्णय बहरीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य नियामक प्राधिकरण (NHRA) और स्वास्थ्य मंत्रालय में प्रतिरक्षण समिति द्वारा किए गए व्यापक शोध के बाद आया है, जिसमें कई देशों में आयोजित क्लिनिकल ट्रायल के परिणामों के साथ-साथ सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा शेयर की  गई जानकारी भी शामिल है.

राष्ट्रपति राजपक्षे कोरोना वैक्सीन की खेप स्वीकारेंगे

वहीं श्रीलंका ने भी भारत से कोविशिल्ड वैक्सीन की 20 से 30 लाख डोज खरीदी है. वहीं कोरोना वैक्सीन की भारत से फ्री खेप आज कोलंबो पहुंच जाएगी. राष्ट्रपति गोताबया राजपक्षे के सलाहकार ललित वेरातुंगा ने भी कहा था कि भारत द्वारा उपलब्ध कराई गई फ्री वैक्सीन गुरुवार को यहां पहुंच जाएगा. जिसके बाद भारत से वैक्सीन खरीदी जाएगी. उन्होंने कहा था कि भारतीय कोविशिल्ड वैक्सिन की पहली खेप राष्ट्रपति राजपक्षे द्वारा कोलंबो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्वीकार की जाएगी. उन्होंने बताया था कि कुल 250,000 लोगों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जाएगा. इनमें अधिकतर फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्सस सुरक्षा बल और पुलिसकर्मी शामिल हैं.

वेरातुंगा ने कहा था कि देश में टीकाकरण का कार्यक्रम वैक्सीन आने के बाद शुक्रवार से शुरू कर दिया जाएगा.

कई देश कोरोना वैक्सीन के लिए भारत से कर रहे हैं संपर्क

गौरतलब है कि दुनिया के सबसे बड़ा दवा निर्माताओं में से एक देश भारत भी है और कोरोना वैक्सीन के लिए कई देश भारत से संपर्क कर रहे हैं. हाल ही में भारत ने कई देशों जैसे भूटान, मालदीव, नेपाल, म्यांमार, मॉरीशस, बांग्लादेश और सेशेल्स को सहायता के तौर पर मेड इन इंडिया कोरोना वायरस वैक्सीन की खेप भेजी थी. इसके साथ ही कई अन्य देशों जैसे सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रिका, ब्राजील और मोरक्को सहित कई देखों को भारत वैक्सीन की व्यावसायिक स्पलाई भी कर रहा है. बता दें कि इस समय भारत में भी दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान जारी है. 16 जनवरी से इस अभियान की शुरुआत की गई थी.

ये भी पढ़ें

Kisan Protest: दिल्ली पुलिस ने एफआईआर में शामिल किया दीप सिद्धू और पंजाब के गैंगस्टर लक्का सदाना का नाम

ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा में किसान नेता भी संलिप्त थे, होगी पूछताछ- दिल्ली पुलिस कमिश्नर



Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu