33 C
Mumbai
Friday, May 7, 2021
Home Health-Fitness Corona Virus से बचने के लिए अंडा खाना चाहिए या नहीं? इस...

Corona Virus से बचने के लिए अंडा खाना चाहिए या नहीं? इस तरह अंडे खाने की गलती न करें, हो सकता है नुकसान

कोरोना (Covid 19) का प्रकोप भारत में तेजी से बढ़ रहा है. रोजाना सैकड़ों लोगों की मौत हो रही है. हालांकि 80 फीसदी से ज्यादा लोग ठीक हो रहे हैं. लेकिन इस बार लोगों के अंदर ज्यादा खौफ का माहौल है. हर कोई इस महामारी से बचने के लिए अपने खान-पान में बदलाव कर रहा है. कोरोना वायरस से बचने के लिए हमारी इम्यूनिटी मजबूत होनी चाहिए.

ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग कई तरह की चीजों का सेवन कर रहे हैं. विशेषज्ञ डाइट में प्रोटीन शामिल करने के लिए कह रहे हैं. ऐसे में लोग खूब अंडे खा रहे हैं. हालांकि आपको अंडा खाते वक्त कई बातों का ख्याल रखने की भी जरूरत है, नहीं तो ये आपकी सेहत पर विपरीत असर डाल सकता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि आपको अंडा खाते समय कौन सी बातों का ख्याल रखना चाहिए.

प्रोटीन का अच्छा सोर्स
अंडे में विटामिन-डी विटामिन-ए, विटामिन बी-12 और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसके अलावा अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है. रोज 1-2 अंडे खाने से आपकी इम्यूनिटी बेहतर होती है.

इस तरह डाइट में शामिल करें
अगर आप कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए अंडा खाना चाहते हैं तो आपको उबला हुआ अंडा अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इसके अलावा आप चाहें तो कम तेल में बना ऑमलेट या हाफ फ्राई अंडा भी खा सकते हैं. इससे आपको अंडे का सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा.

गलती से भी इस तरह न खाएं अंडा
कोरोना के इस समय में आपको बिना पकाया अंडा नहीं खाना चाहिए. इसे सुरक्षित नहीं माना गया. कई लोग कच्चे अंडे को फोड़कर सीधे खा लेते हैं या दूध में डालकर पी जाते हैं. ऐसा फिलहाल आप बिल्कुल न करें. ये आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है.

इन मरीज को नहीं खानी चाहिए अंडे की जर्दी
कोलेस्ट्रॉल के मरीज अंडे का पीला भाग न खाएं. आपको बता दें कि 1 अंडे में करीब 373 मिग्रा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है. कोलेस्ट्रॉल के मरीज को दिन में केवल 300 मिग्रा कोलेस्ट्रॉल ही लेना चाहिए. आप अंडे का सफेद हिस्सा खा सकते हैं. इसमें प्रोटीन ज्यादा और कोलेस्ट्रॉल कम होता है.

अंडा खाते वक्त इन बातों का ख्याल रखें

1- माइक्रोवेव में न पकाए- अंडे को पकाने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग न करें. कई बार ज्यादा देर तक उबालने या फ्राई करने से अंडे के एंटीऑक्सीडेंट कम हो जाते हैं.

2- दिन में 2-3 अंडे ही खाएं- अंडे पौष्टिक होते हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा खाना नुकसान भी कर सकता है. इसलिए एक स्वस्थ व्यक्ति को दिन में 2 से 3 अंडे ही खाने चाहिए. अगर आपको डायबिटीज है या आप हार्ट के मरीज हैं तो आपको दिन में सिर्फ एक अंडा ही खाना चाहिए.

3- बच्चों को लिए अंडा- अगर आप अपने बच्चे को अंडा देना चाहते हैं तो 8 महीने की उम्र के बाद ही डाइट में अंडा शामिल करें. आप बच्चे को एक साल का होने पर एक अंडे का सफेद भाग खिला सकते हैं.

ये भी पढ़ें: मसाबा गुप्ता को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस गिलोय काढ़ा रेसिपी पर है भरोसा

Check out under Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu