Home Health-Fitness Covid-19 से पीड़ित डॉक्टर ने पेश की मानवता की अद्भुत मिसाल, अपना...

Covid-19 से पीड़ित डॉक्टर ने पेश की मानवता की अद्भुत मिसाल, अपना ऑक्सीजन सपोर्ट देकर मरीज की बचाई जान

कोविड-19 से पीड़ित एक डॉक्टर ने अपनी जिंदगी को खतरे में डालकर दूसरे मरीज को नया जीवनदान दिया है. डॉक्टर संकेत मेहता ने अपना ऑक्सीजन सपोर्ट नाजुक वक्त में बुजुर्ग मरीज को देकर मानवता की अद्भुत मिसाल पेश की है.

कोरोना योद्धा ने पेश की मानवता की मिसाल

पैतृक शहर सूरत में ड्यूटी के दौरान डॉक्टर संकेत मेहता कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ गए थे. जिसके बाद उन्हें अस्पताल में दाखिल कराया गया. हालांकि ICU में दाखिल होने पर उन्हें खुद ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत थी मगर इसके बावजूद उन्होंने बुजुर्ग मरीज को वेंटिलेटर दे दिया.

70 वर्षीय बुजुर्ग की जिंदगी बचाने के चक्कर में एनेस्थेटिस्ट की स्थिति बिगड़ गई और सांस लेने में परेशानी होने लगी. हालत नाजुक होने पर उन्हें एयर लिफ्ट कर बेहतर इलाज के लिए चेन्नई के निजी अस्पताल ले जाया गया. एमजीएम अस्पताल पहुंचने पर पाया गया कि उनके फेफड़े कठोर हो चुके हैं और श्वसन प्रक्रिया में मददगार साबित नहीं हो रहे हैं. उनके स्वास्थ्य का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है मांसपेशियों में कमजोरी के चलते डॉक्टर संकेत अपने अंगों को हिला पाने की भी स्थिति में नहीं थे.

अपना वेंटिलेटर सपोर्ट जरूरतमंद मरीज को दिया

डॉक्टरों की गहन निगरानी के हफ्तों बाद महसूस हुआ कि उन्हें लंग ट्रांसप्लांट की जरूरत होगी. मगर एमजीएम अस्पताल ने बताया कि लगातार ECMO मशीन और क्लीनिकल मैनेजमेंट की मदद से उनकी स्थिति में सुधार आ गया. आपको बता दें कि दिल, फेफड़े ठीक से काम नहीं करने की सूरत में ECMO मशीन पर मरीज को रखा जाता है. उससे पहले मरीज के लिए वेंटिलेटर भी मुफीद नहीं रह पाता. वेंटिलेटर से हटाकर मरीज को ECMO मशीन से शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाया जाता है.

इंस्टीट्यूट ऑफ हार्ट एंड ट्रांसप्लांट के सह निदेशक डॉक्टर सुरेश राव ने कहा, “फेफड़े ठीक नहीं होने पर हमारे पास द्विपक्षीय लंग ट्रांसप्लांट का विकल्प था. सौभाग्य से उनके फेफड़ों ने काम करना शुरू कर दिया.” एनेस्थेसिया के डॉक्टर को ECMO मशीन से हटाने के बाद उनके फेफड़े 40 फीसद ऑक्सीजन ले रहे हैं. उनकी मांसपेशियों की शक्ति में धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है और ब्लड पैरामीटर भी सामान्य हो रहा है. फिलहाल उन्हें गहन फिजियोथेरेपी में रखा गया है.

कोरोना अपडेट: लगातार छठे दिन नए संक्रमितों से ज्यादा आए ठीक होने वाले मरीज, अबतक 91 हजार की मौत

झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के 1141 नये मामले, संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 75 हजार के पार

Source link

Most Popular

Maharashtra invites Tesla to invest in state after electric car major reveals entry in Indian market in 2021

In a bid to entice extra investments in the state and improve employement alternatives, Maharashtra has held discussions with electric car...

CSK vs MI: Ishan Kishan stars after Boult and Bumrah show in MI’s comprehensive win over CSK | Cricket News – Times of India

SHARJAH: Trent Boult and Jasprit Bumrah's devastating tempo-bowling spell in tandem earlier than Ishan Kishan's batting heroics helped...

Verstappen and Stroll collide in eventful Portuguese GP practice | Racing News – Times of India

Max Verstappen and Lance Stroll collided in an eventful second practice for the primary Portuguese Grand Prix in 24...

Second wave of COVID-19 could hamper nascent restoration: RBI Governor Shaktikanta Das

RBI Governor Shaktikanta Das has stated the danger of a second wave of COVID-19 could put sand within the wheels of...
EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu