33 C
Mumbai
Sunday, April 18, 2021
Home Education CUCET 2021: अब कॉमन एंट्रेंस टेस्ट CUCET के जरिए 41 केंद्रीय विश्वविद्यालयों...

CUCET 2021: अब कॉमन एंट्रेंस टेस्ट CUCET के जरिए 41 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश की है योजना, पढ़ें पूरी खबर

Central Universities Common Entrance (*41*) 2021: देश के सभी 41 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अब एक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के जरिए किये जाने की योजना है. देश के इन केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश 12वीं के अंक के आधार पर न होकर प्रवेश परीक्षा के आधार दिया जाएगा. इसके लिए उन सभी कैंडिडेट्स को एंट्रेंस टेस्ट में भाग लेने के लिए तैयार रहना होगा, जो इन केंद्रीय विद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रम में एडमिशन लेना चाहते हैं.  ऐसी उम्मीद की जा रही है कि शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा इस महीने के अंत में परीक्षा संबंधी घोषणा की जाए.

आपको बता दें कि यूजीसी द्वारा दिसंबर 2020 में गठित सात सदस्यीय समिति ने इससे संबंधित अपनी रिपोर्ट इस सप्ताह के प्रारंभ में प्रस्तुत की है. इस पैनल को केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए “उच्च गुणवत्ता की योग्यता परीक्षा” के लिए तौर-तरीकों की सिफारिश करने का काम सौंपा गया था. कमेटी ने इस बात की सिफारिश की है कि आने वाले एकेडमिक ईयर से सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के सभी पाठ्यक्रमों में एडमिशन, केंद्रीय विश्वविद्यालय कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) के आधार पर दिए जाएं. साथ ही कमेटी ने यह भी सिफारिश की है कि यह प्रवेश परीक्षा को एक वर्ष में कम से कम दो बार आयोजित की जानी चाहिए.

हालांकि, शिक्षा मंत्रालय के अधीन उच्च शिक्षा के सचिव अमित खरे ने मार्च में बताया था कि इस साल सामान्य परीक्षा केवल स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होगी, और यह परीक्षा केवल एक बार आयोजित की जाएगी.

CUCET नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का हिस्सा है, जिसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) देश भर के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए एकल प्रवेश परीक्षा की सुविधा प्रदान करेगी.

जून में हो सकती है केंद्रीय विश्वविद्यालय कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET)

ऐसे उम्मीद है कि पहली बार आयोजित होने वाली केंद्रीय विश्वविद्यालय कॉमन एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन जून 2021 में किया जाएगा और इसका रिजल्ट जुलाई 2021 में घोषित किया जाएगा. इससे सत्र के प्रारंभ में देरी की संभावना नहीं होगी.

परीक्षा पैटर्न 

कमेटी के सदस्य ने बताया कि केंद्रीय विश्वविद्यालय कॉमन एंट्रेंस टेस्ट {CUCET} में दो भाग शामिल होंगे. सेक्शन A में पढ़ने की समझ, मौखिक क्षमता, मात्रात्मक तर्क, तार्किक और विश्लेषणात्मक तर्क, सामान्य जागरूकता और ICT  से 50 प्रश्न पूछें जायेंगे. वहीं सेक्शन B में 50 डोमेन स्पेशिक प्रश्न होंगे.यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी. जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगें. जो हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओँ में दिए गए होंगे. परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होगी. समिति की रिपोर्ट के अनुसार, विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए स्टूडेंट्स को CUCET में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए. हालांकि, विश्वविद्यालयों द्वारा यह तय किया जाएगा कि वे समग्र स्कोर का उपयोग करेंगे या पार्ट ए और पार्ट बी को अलग-अलग वेटेज देंगे.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu