33 C
Mumbai
Wednesday, April 21, 2021
Home Education Delhi Nursery Admission 2021 Merit: जारी हुई दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की...

Delhi Nursery Admission 2021 Merit: जारी हुई दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की पहली मेरिट लिस्ट, ऐसे करें चेक

Delhi Nursery Admission 2021 Merit List: दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली में कक्षा 1, केजी और नर्सरी कक्षाओं में एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट 2021 जारी कर दी है. यह मेरिट लिस्ट संबंधित स्कूलों की आधिकारिक वेबसाइटों पर उपलब्ध है. जो अभिभावक अपने बच्चों का दाखिला जिस स्कूल में करवाना चाहते हैं संबंधित स्कूलों की वेबसाइट पर जाकर दाखिले के लिए जारी एडमिशन मेरिट लिस्ट चेक कर सकते हैं.

नर्सरी एडमिशन की मेरिट लिस्ट में चयन किये गए बच्चों के नाम के साथ-साथ उनकों जितने अंक मिलें वह मार्क्स भी दिए गए हैं. हर छात्र को 100 में से अंक दिए गये हैं. दिल्ली नर्सरी एडमिशन सिस्टम में स्कूल द्वारा स्टूडेंट्स को नंबर दिए जाते हैं. जो बच्चा सबसे ज्यादा क्राइटेरिया में फिट बैठता है उसे सबसे ज्यादा अंक मिलते हैं. इस साल क्राइटेरिया में सबसे ज्यादा वेटेज नेबरहूड (स्कूल से घर की दूरी), सिबलिंग (भाई-बहन यदि कोई स्कूल में पढ़ रहा है तो) और एल्युमिनाई को दिए गए हैं.

इस मेरिट लिस्ट पर यदि किसी अभिभावक को कोई समस्या है तो उसका समाधान अभिभावक को 22 मार्च और 23 मार्च को लिखित या मौखिक रूप से दिया जाएगा. यदि अभिभावक के मन में यह सवाल है कि उनके बच्चे को किस आधार  पर पॉइंट्स दिए गए हैं, उसका भी समाधान किया जाएगा.

जारी मेरिट लिस्ट में अभिभावक संबंधित स्कूल में एडमिशन के लिए आवश्यक दस्तावेज जमाकर एडमिशन की प्रक्रिया में शामिल हो सकता है. अभिभावक यह ध्यान रखें कि उन्हें एडमिशन फ़ीस भी जमा करनी होगी. पहले राउंड में एडमिशन के बाद जो सीटें बचेंगी, उन्हें वेटिंग लिस्ट के जरिए भरा जाएगा.एडमिशन की दूसरी मेरिट लिस्ट 25 मार्च 2021 को जारी की जायेगी.

करीब 1700 स्कूलों में होने एडमिशन

शिक्षा निदेशालय दिल्ली के मुताबिक, दिल्ली में करीब 1700 स्कूल हैं, जिनमें दाखिला होना है. इन स्कूलों में नर्सरी में एडमिशन के लिए जिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 18 फरवरी से शुरू होकर 4 मार्च 2021 तक चली थी.

आयु सीमा:

नर्सरी में एडमिशन के लिए बच्चे की आयु न्यूनतम आयु 3 वर्ष होनी चाहिए, जबकि केजी में एडमिशन के लिए 4 वर्ष आयु तय की गई है. आपको बतादें कि इन स्कूलों में 75 फीसदी सीटें अनारक्षित होती हैं. जिन पर एडमिशन इसी मेरिट लिस्ट के आधार दिए जाते हैं. शेष 25 फीसदी आरक्षित सीटों केलिए शेड्यूल अलग से जारी किया जाएगा.

महत्वपूर्ण तारीखें

  1. एडमिशन की पहली लिस्ट कब जारी होगी20 मार्च, 2021
  2. समस्या का समाधान करने की तारीख: 22-23 मार्च 2021
  3. दखिले के लिए दूसरी मेरिट जारी की तारीख25 मार्च, 2021
  4. सीट बचने पर तीसरी लिस्ट जारी होने की तारीख27 मार्च 2021
  5. दाखिला प्रक्रिया का अंतिम दिन- 31 मार्च, 2021

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu