33 C
Mumbai
Friday, February 26, 2021
Home NEWS Earthquake in India: जम्मू-कश्मीर से लेकर दिल्ली-एनसीआर तक भूकंप के तेज झटके...

Earthquake in India: जम्मू-कश्मीर से लेकर दिल्ली-एनसीआर तक भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर से लेकर दिल्ली एनसीआर तक भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. इस भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान में था, जहां इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई. ये भूकंप रात 10 बजकर 31 मिनट पर आया. भारत में पंजाब, श्रीनगर, दिल्ली-एनसीआर समेत कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए.

यही नहीं भूकंप से पाकिस्तान के कई शहर भी कांप गए. वहां भी लोगों ने इसके तेज़े झटके महसूस किए.

भारत में इसके झटके पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ में भी महसूस किए गए हैं. जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. जम्मू-कश्मीर के बारामूला में कई घरों में दरारें आ गई.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि अमृतसर में भूकंप से अभी तक किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है. उन्होंने कहा कि लोकल प्रशासन हालात पर करीब से निगाह रखे हुए हैं. उन्होंने सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना की है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लोगों की सुरक्षा के लिए दुआएं की है.

भूकंप क्यों आता है?

हमारी धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी हुई है. इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट. क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल को लिथोस्फेयर कहते हैं. ये 50 किलोमीटर की मोटी परत, वर्गों में बंटी हुई है, जिन्हें टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है. ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह से हिलती रहती हैं लेकिन जब ये बहुत ज्यादा हिल जाती हैं, तो भूकंप आ जाता है. ये प्लेट्स क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर, दोनों ही तरह से अपनी जगह से हिल सकती हैं. इसके बाद वे अपनी जगह तलाशती हैं और ऐसे में एक प्लेट दूसरी के नीचे आ जाती है.

भूकंप की तीव्रता का अंदाजा उसके केंद्र (एपीसेंटर) से निकलने वाली ऊर्जा की तरंगों से लगाया जाता है. सैंकड़ो किलोमीटर तक फैली इस लहर से कंपन होता है और धरती में दरारें तक पड़ जाती है. अगर भूकंप की गहराई उथली हो तो इससे बाहर निकलने वाली ऊर्जा सतह के काफी करीब होती है जिससे भयानक तबाही होती है. लेकिन जो भूकंप धरती की गहराई में आते हैं उनसे सतह पर ज्यादा नुकसान नहीं होता. समुद्र में भूकंप आने पर सुनामी उठती है.

ताजिकिस्तान, पाकिस्तान और भारत के कई हिस्सों में आया तेज़ भूकंप, VIDEO शेयर कर लोगों ने बताई आपबीती



Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu