33 C
Mumbai
Wednesday, April 21, 2021
Home NEWS Election Dates 2021 LIVE Updates: बंगाल, केरल समेत 5 राज्यों में कब...

Election Dates 2021 LIVE Updates: बंगाल, केरल समेत 5 राज्यों में कब होंगे चुनाव ? आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग करेगा एलान

नई दिल्ली: चुनाव आयोग शुक्रवार शाम करीब 4:30 बजे पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर सकता है. पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में इस बार चुनाव होने हैं. इन राज्यों में चुनाव के मद्देनज़र चुनाव आयोग की टीमों ने हाल ही में दौरा भी किया है. अब संभावना है कि आज की प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग इन प्रदेशों में होने जा रहे चुनावों की तारीखों का एलान कर देगा.

 

पश्चिम बंगाल

 

इस राज्य में विधानसभा की 294 सीटें हैं. वर्तमान में यहां तृणमूल कांग्रेस की सरकार है और ममता बनर्जी मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में ममता की टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें, कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 26 और बीजेपी ने मात्र तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि अन्य ने दस सीटों पर जीत हासिल की थी. यहां बहुमत के लिए 148 सीटें चाहिए.

 

असम

 

इस राज्य में विधानसभा की 126 सीटें हैं. वर्तमान में यहां एनडीए की सरकार है और सर्वानंद सोनोवाल मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में बीजेपी 89 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और उसने 60 सीटें जीती थीं. वहीं असम गण परिषद ने 30 सीटों पर चुनाव लड़कर 14 सीटें और बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट ने 13 सीटों पर चुनाव लड़कर 12 जीती थीं. इस चुनाव में कांग्रेस ने 122 सीटों पर चुनाव लड़ा था और सिर्फ 26 सीटों पर कब्जा किया था. यहां बहुमत के लिए 64 सीटें चाहिए.

 

तमिलनाडु

 

इस राज्य में विधानसभा की 234 सीटें हैं. वर्तमान में यहां ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (AIADMK) की सरकार है और इ पलानीस्वामी मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में AIADMK ने 136 और मुख्य विपक्षी पार्टी डीएमके ने 89 सीटें जीती थीं. यहां बहुमत के लिए 118 सीटें चाहिए.

 

पुदुचेरी

 

केंद्र शासित राज्य पुदुचेरी में विधानसभा की कुल 30 सीटें हैं. वर्तमान में यहां राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है. कुछ दिन पहले ही यहां कांग्रेस-डीएमके गठबंधन की सरकार गिर गई थी. पिछले चुनाव में कांग्रेस ने 21 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 15 सीटें जीती थीं. वहीं, ऑल इंडिया एन आर कांग्रेस ने 30 सीटों पर चुनाव लड़कर सिर्फ आठ सीटें जीती थीं. अन्य के खातों में सात सीटें गई. यहां बहुमत के लिए 16 सीटें चाहिए.

 

केरल

 

इस राज्य में विधानसभा की 140 सीटें हैं. वर्तमान में यहां सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) की सरकार है और पिनाराई विजयन मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में एलडीएफ को 91 और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) को 47 सीटें मिली थीं. यहां बहुमत के लिए 71 सीटें चाहिए.

 

कब खत्म हो रहा है किस राज्य में विधानसभा का कार्यकाल?
बंगाल विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 30 मई 2021 को. तमिलनाडु विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 31 मई 2021 को, केरल विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल एक जून 2021 को, पुदुचेरी विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 8 जून को और असम विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 31 मई को खत्म हो रहा है.

 

अच्छी खबर! अब बिना बैगेज हवाई यात्रा होगी सस्ती, सिर्फ केविन बैग ले जाने पर चुकानी होगी टिकट की कम कीमत

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu