33 C
Mumbai
Wednesday, January 20, 2021
Home Health-Fitness Health suggestions: हाइपरटेंशन की समस्या का इन प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से करें इलाज

Health suggestions: हाइपरटेंशन की समस्या का इन प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से करें इलाज

सुस्त जीवनशैली के अपने फायदे और नुकसान हैं. हालांकि, फायदे कम और नुकसान में सेहत की बहुत ज्यादा समस्याएं शामिल हैं. एक ऐसी ही समस्या ब्लड प्रेशर का उतार-चढ़ाव शामिल है. ये बीमारी नहीं है बल्कि एक लक्षण है जो अन्य समस्याओं की वजह बनता है. हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप उस वक्त होता है जब रक्त वाहिकाओं में प्रेशर सुरक्षित लेवल के पार पहुंच जाता है. आसान शब्दों में, ये धमनी की दीवारों के खिलाफ ब्लड के प्रेशर का जिक्र करता है. ब्लड प्रेशर बढ़ने से ब्लड वाहिकाओं को नुकसान हो सकता है जिसकी वजह से दिल की बीमारी, किडनी की बीमारी, स्ट्रोक और अन्य समस्याओं का खतरा रहता है.

जायरोपैथी के संस्थापक और विशेषज्ञ कामयानी नरेश कहते हैं, “अगर आप ऐसी जिंदगी गुजार रहे हैं या ऐसी नौकरी कर रहे हैं जिसमें बहुत ज्यादा तनाव हो, तो हो सकता है आपको हाई ब्लड प्रेशर से जूझना पड़े. हाई ब्लड प्रेशर के सबसे आम लक्षणों में सिर दर्द, सांस की तकलीफ, छाती दर्द, पेशाब में खून और बेचैनी शामिल है.” उनका कहना है कि हाइपरटेंशन के कई कारणों में धूम्रपान, मोटापा, बहुत ज्यादा अल्कोहल का सेवन, तनाव, नींद की खराबी और कभी-कभी परिवार का हाई ब्लड प्रेशर का इतिहास हो सकता है.

उन्होंने आगे बताया कि वजह चाहे जो हो, हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा पाने का आसान तरीका सेहतमंद जीवनशैली है और उसके लिए आपको अपने खानपान की आदतों पर  नियंत्रण जरूरी है. नरेश ने बताया, “कई रिसर्च में इस बात की जानकारी दी गई है कि प्राकृतिक जड़ी-बूटियों को संतुलित आहार के साथ मिलाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नियंत्रित होने में मदद मिल सकती है और आपको सेहतमंद और फिट रख सकता है. इन जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कच्चा या पाउडर की शक्ल में प्रभावी नतीजों के लिए किया जा सकता है.”

अश्वगंधा

अश्वगंधा आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जिसमें ऐसा औषधी गुण मौजूद है जो तनाव और चिंता को आपसे दूर करता है. इसके अलावा, ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है. आपको सिर्फ करने की जरूरत ये है कि एक चम्मच अश्वगंधा के पाउडर में एक ग्लास गर्म पानी मिलाकर खाली पेट सुबह पीना होगा.

तुलसी

तुलसी में बड़ी मात्रा में पाया जानेवाला यूजेनॉल एक यौगिक है जिसे ब्लड प्रेशर को काबू करने के लिए जाना जाता है. ये प्राकृतिक कैल्शियम चैनल अवरोधक के तौर पर काम करता है. तुलसी में बहुत शक्तिशाली यौगिकों की भी मौजूदगी होती है जिसे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे ब्लड प्रेशर, सर्दी, फ्लू और जोड़ के दर्द में उपचार के लिए प्रभावी जाना जाता है.

आंवला

आंवला सर्दी के मौसम का सुपर फूड है जो रक्त वाहिकाओं को चौड़ा कर हाई ब्लड प्रेशर को कम और काबू करने में मदद करता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, 1 कच्चा आंवला खाली पेट बेहतर नतीजों के लिए खाने की सिफारिश की जाती है. आप गर्म पानी के साथ आंवले का जूस भी पी सकते हैं.

त्रिफला

पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जानेवाला त्रिफला तीन सूखी जड़ी-बूटियों का पारंपरिक आयुर्वेदिक मिश्रण है. हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल को काबू करने के लिए गुनगुने पानी के साथ रात में दो चम्मच त्रिफला पाउडर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है.

Health tips:शरीर में इन लक्षणों का दिखना हो सकता है किसी बीमारी का संकेत

Health Tips: सिर्फ फायदेमंद ही नहीं सेहत के लिए नुकसादायक भी है घी, जानें कैसे

Check out under Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu