33 C
Mumbai
Friday, January 22, 2021
Home Health-Fitness Health Tips: अधिक तनाव और नाक से बार-बार खून आना हो सकते...

Health Tips: अधिक तनाव और नाक से बार-बार खून आना हो सकते हैं, हाई ब्‍लड प्रेशर के संकेत

Health Tips: आज के समय में उच्च रक्तचाप बहुत आम समस्‍या बन गई है. दुनिया में बड़ी संख्‍या में लोग इस समस्‍या से जूझ रहे हैं. हेल्दी रहने के लिए ब्‍लड प्रेशर का संतुलित रहना बहुत ही आवश्यक होता है. हाई ब्‍लड प्रेशर में धमनियों में रक्‍त का दबाव बढ़ने लगता है. दबाव की इस वृद्धि के कारण धमनियों में रक्‍त प्रवाह सुचारू बनाये रखने के लिए दिल को अधिक काम करने की जरूरत पड़ती है. ज्यादातर लोग हाई ब्‍लड प्रेशर की परेशानी को नजरअंदाज कर देते हैं. कुछ लोग दवाईयां खाकर अपने ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रखते हैं. ऐसे में आपको इसके प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं हाई ब्‍लड प्रेशर के शुरुआती लक्षणों के बारे में.

हाई ब्‍लड प्रेशर के शुरुआती लक्षण

हाई ब्‍लड प्रेशर के शुरुआती दौर में इंसान के सिर के पीछे और गर्दन में दर्द होने लगता है. कई बार आप इन परेशानियों को नजरअंदाज कर देते हैं, जो आगे चलकर एक बड़ी समस्‍या बन जाती है. हाई ब्‍लड प्रेशर के कई लक्षण हैं जिनमें शामिल हैं-

टेंशन महसूस होना

अगर आप बहुत ज्‍यादा तनाव महसूस कर रहे हैं, तो यह हाई ब्‍लड प्रेशर की ओर इशारा हो सकता है. ऐसे में इंसान को छोटी बातों पर भी गुस्‍सा आने लगता है. कई बार ऐसा होता हे कि वह सही-गलत में पहचान भी नहीं कर पाता. इसके लिए जरूरी है कि आप जांच करा लें.

सिर का चकराना

हाई ब्‍लड प्रेशर में सिर का चकराना बहुत आम बात है. कई बार शरीर में कमजोरी की वजह से भी सिर चकराने लगता है. ऐसे में आप अपने डॉक्‍टर से परामर्श कर लें.

थकावट महसूस होना

अगर आपको थोड़ा सा काम करने पर थकान या थोड़ा सा तेज चलने पर परेशानी का एहसास हो रहा है, तो आप हाई ब्‍लड प्रेशर से ग्रस्‍त हो सकते हैं.

नाक से खून बहना

अगर आपको सांस न आना, लंबी सांस आना या सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो एक बार अपने चिकित्‍सक से संपर्क अवश्य करें. ऐसे में इंसान के हाई ब्‍लड प्रेशर से ग्रस्‍त होने की अधिक आशंका होती है. इसके साथ ही अगर आपकी नाक से खून आ रहा है, तब भी आपको जांच जरूर करानी चाहिए.

नींद न आने की समस्या

ज्यादातर देखा गया है कि हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों को रात में नींद आने में परेशानी होती है. वैसे तो यह समस्या किसी चिंता के कारण या अनिंद्रा की वजह से भी हो सकती है.

दिल की धड़कन तेज होना

अगर आपके दिल की धड़कन अचानक से तेज हो गई हैं या आपको अपने दिल के स्थान में दर्द महसूस हो रहा है, तो यह हाई ब्‍लड प्रेशर के कारण भी हो सकता है.

Also Read: High Blood Sugar Symptoms in Hindi

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu