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Sunday, March 7, 2021
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Health Tips: अब सभी उम्र की महिलाओं को मिलेगा सुंदर और स्वस्थ शरीर, बस अपनाएं ये 5 फ़ूड आइटम्स

Health Tips: महिलाओं पर अपने साथ साथ अपने परिवार की जिम्मेदारियों का भी भार होता है. ऐसे में उनका स्वस्थ रहना बेहद ज़रूरी है. मगर घर, परिवार और ऑफिस- इन सबकी भागादौड़ी में उनके शरीर को मिलने वाला पोषण अधूरा ही रह जाता है. इसके अलावा महिलाओं को शरीर से जुड़ी कई ऐसी समस्याएं होती हैं जिनके लिए खास पोषण और सही प्रकार के खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का चयन करना उनके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. कई अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि कुछ खाद्य समूहों और पेय पदार्थों का चयन स्वास्थ्य को काफी बेहतर बनाने और कई गंभीर बीमारियों को रोकने में मददगार हो सकता है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि महिलाओं को अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कौन से खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए.

ब्रोकली

महिलाओं को त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिससे निपटने के लिए सभी महिलाओं को ब्रोकली सुपरफूड का विकल्प अपनाना चाहिए जो काफी फायेदमंद है. बता दें कि, एक कप ब्रोकोली में 100 प्रतिशत विटामिन होते हैं जो कोलेजन के उत्पादन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता हैं. इसके अलावा ब्रोकली में विटामिन-ए की मात्रा भी भरपूर मिलती है. जो नए सेल्स बनाने में सहायक है और पुरानी त्वचा कोशिकाओं को बदलने में माहिर. इसलिए आप अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के साथ त्वचा को बेहतर बनाने के लिए नियमित रूप से ब्रोकली का सेवन करें.

हल्दी

हल्दी हर किसी के स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है. हल्दी को आयुर्वेद में भी एक महत्वपूर्ण स्थान मिला हुआ है. हल्दी आपको कई गंभीर बीमारियों से दूर रखने और संक्रमण से बचाने का काम करती है. हल्दी में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. इसके साथ ही ये अपनी  ऐंटिफंगल, जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों के लिए भी जानी जाती है. इसके अलावा हल्दी कैंडिडा कवक के खिलाफ एक प्रभावी इलाज के लिए भी सहायक है.

काजू

काजू कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपके शरीर को मजबूत रखने का काम करता है. काजू में खनिजों, विशेष रूप से मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, जस्ता और सेलेनियम की मात्रा भरपूर होती है. इसके साथ ही, इसमें कुछ आयरन, मैंगनीज और तांबा के गुण भी होते हैं जो आपके दिल और मांसपेशियों को मज़बूत करने के साथ आपको स्वस्थ रखने के लिए ज़रूरी होते हैं. इसलिए महिलाओं को रोज़ाना काजू का सेवन करना चाहिए जिससे उनकी मांसपेशियां और स्वास्थ्य अच्छा रहे.

नींबू पानी

नींबू पानी- जिसे लोग ज़्यादातर स्वाद के लिए पीते हैं, आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. नींबू पानी पाचन प्रक्रिया में एक अहम भूमिका निभाता है. एक अध्ययन के मुताबिक, 30 प्रतिशत से ज़्यादा महिलाओं में एट्रोफिक गैस्ट्रेटिस पाया जाता है जो एक ऐसी स्थिति है जिसमें पेट के अंदर भयंकर एसिड बनता है. नींबू एसिड में साइट्रस फ्लेवोनोइड्स होता है जिसमें डिटॉक्सिफाइंग क्षमताएं भी होती हैं जो कैंसर से लड़ने और सूजन को कम करने में सहायता करती हैं. इसके साथ ही अगर महिलाएं वज़न कम करने के लिए इसका नियमित रूप से सेवन करें तो कुछ ही दिनों में इसका असर नज़र आने लगेगा.

रास्पबेरी की पत्ती

रास्पबेरी पत्ती की चाय महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद और अच्छी होती है. इसमें स्वाभाविक रूप से विटामिन और कई खनिज मिलते हैं जो महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. इतना ही नहीं, इसमें काफी मात्रा में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन बी, ए, सी और ई मौजूद है. यह आमतौर पर गर्भवती महिलाओं द्वारा अपने श्रम को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाती है. इसके अलावा, रास्पबेरी पत्ती की चाय प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस), भारी रक्तस्राव और दर्दनाक ऐंठन के लक्षणों को कम करने में भी सहायक है. इसके साथ ही ये महिलाओं के हार्मोन्स को संतुलित करने का काम भी करती है.

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