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Friday, February 26, 2021
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Health Tips: आज ही अपनी डाइट में मशरूम को करें शामिल, फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

Health Tips: सर्दियों के दिनों में हमारे आस-पास के बाजार में मशरूम बड़ आसानी मिल जाते हैं. मशरूम खासतौर पर कई तरह के विटामिन, एंटीबायोटिक, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड से भरपूर एक फायदेमंद कवक है. जिसे अक्सर लोग अपनी डाइट में शामिल करते हैं. इसे स्वाद के लिए भी काफी पसंद किया जाता है.

मशरूम में मौजूद एंटी इनफ्लेमेटरी औऱ बीटा ग्लूकोन शरीर को कैंसर के खतरे से दूर रखते हैं. इसमें वसा (फैट) की मात्रा काफी होती है और इसमें कम मात्रा में पाई जाने वाली कैलोरी के कारण यह वजन कम करने के लिए काफी उपयोगी होता है. ज्यादातर लोग अपना वजन कम करने के दौरान इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं. आइए मशरूम को खाने से शरीर को होने वाले फायदे के बारें में जानते हैं.

इम्यूनिटी को मजबूत बनाए

मशरूम में पाए जाने वाले अमीनो एसिड, एंटीबायोटिक, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट औऱ पोषक तत्वों के कारण यह शरीर को बाहरी रोगों से बचाने के लिए इम्यूनिटी प्रदान करता है. वर्तमान में कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने और अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

वजन कम करने में मददगार

मशरूम में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है. इसलिए वजन कम करने के लिए इसका इस्तेमाल अपनी डाइट में किया जा सकता है. सफेद बटन मशरूम की पांच युनिट में सिर्फ 20 कैलोरी ही मिलती है, वहीं इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व और खनिज शरीर की आवश्यक जरूरतों को पूरा करते हैं. इसलिए ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल करते हैं.

विटामिन डी का खजाना

मशरूम से ज्यादा से ज्यादा विटामिन डी प्राप्त किया जा सकता है. मशरूम की कुछ किस्में जैसे कि पोर्टेबेला, भूरे सेरेमनी और सफेद बटन से भरपूर विटामिन डी मिलती है. मशरूम से मिलने वाले इस विटामिन डी से हमारे शरीर की हड्डियां काफी मजबूत होती है.

दिल की बीमारियों से बचाता है

क्रिमिनी, पोर्टेबेला, शिटेक और सफेद बटन मशरूम ऐसे मशरूमों की श्रेणी में आते हैं जो मानव शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करते हैं. इसके कारण ब्लड प्रेशर और हार्ट संबंधी बीमारी से शरीर को बचाता है. मशरूम में पाए जाने वाला विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर हमारे दिल के स्वास्थ्य को हमेशा बनाए रखने में मदद करता है. जिससे आने वाले समय में स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है.

डाइजेशन और हड्डियों को रखे मजबूत

मशरूम विटामिन डी के साथ ही साथ फॉस्फोरस, पोटैशियम और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है. जिसके कारण हमारी हड्डियां काफी मजबूत होती हैं. इसके साथ ही मशरूम में पॉलीसेकेराइड पाए जाते हैं जो प्रीबायोटिक्स का काम करते हैं. इसके कारण मानव शरीर में पाटन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद मिलती है. मशरूम को अपनी डाइट में शामिल करके हम अपने शरीर को काफी महत्वपूर्ण पोषक पदार्थों की कमी को पुरा कर सकते हैं.

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