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Tuesday, March 2, 2021
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Health Tips: कहीं आप तो नहीं करते गर्म पानी से नहाते वक्त ये गलती, सर्दी में रखें इन 10 बातों का ध्यान

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए लोग गर्म पानी से नहाते हैं, गर्म कपड़े पहनते हैं और कॉफी का सेवन करते हैं. लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान न दिया जाए तो ये चीजें हमारी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

आज हम आफको 10 ऐसी सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका पालन करने पर आप बीमारयों से बचे रहेंगे. जानते हैं वे सावधानियां कौन सी हैं.

  1. सर्दी का मौसम शुरू होते ही लोग गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं. लेकिन ठंड के दिनों में गर्म पानी से ज्यादा देर तक नहाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. गर्म पानी से केराटिन नाम के स्किन सेल्स को डैमेज होते हैं जिसकी वजह से स्किन में खुजली, ड्रायेनस और रैशेस की समस्या बढ़ जाती है.
  2. कड़ाके की ठंड से बचने के लिए लोग ज्यादा से ज्यादा गर्म कपड़े पहनते हैं. लेकिन ऐसा करना खरतनाक हो सकता है. इससे बॉडी ओवरहीटिंग का शिकार हो सकती है. ठंड में हमारा इम्यून सिस्टम व्हाइट ब्लड सेल्स बनाता जो कि इंफेक्शन और बीमारियों से हमारी सुरक्षा करते हैं. लेकिन अगर आपकी बॉडी ओवरहीट है तो इम्यून अपना काम ठीक से नहीं कर पाता है.
  3. ठंड में प्यास कम लगती है जिसकी वजह से लोग कम पानी पीते हैं. लेकिन शरीर को पानी की जरुरत होती है. यूरीनेशन, डायजेशन और पसीने में पानी शरीर से बाहर आ जाता है. इसलिए पानी पूरी मात्रा में पीना चाहिए. पानी न पीने के कारण बॉडी डीहाइड्रेट होने लगती है. इसकी वजह से किडनी और डायजेशन में दिक्कत आ सकती है.
  4. सर्दी में रात को सोने से पहले हाथ और पैरों को ग्ल्वस और जुर्राब से कवर करना बहुत अच्छा होता है. इससे आफकी स्लीपिंग क्वालिटी बहुत बेहतर हो जाती है.
  5. सर्दियों में स्लीपिंग टाइम में ही नींद पूरी करनी चाहिए. यह ध्यान रखें कि ठंड में रात लंबी होती है और दिन छोटे. ऐसे रुटीन की वजह से सिर्काडियन साइकिल डिस्टर्ब होती है. इसके साथ ही शरीर में नीद दिलाने वाला मेटालोनिन हार्मोन का प्रोडक्शन भी बढ़ जाता है. इसके कारण दिन भर सुस्ती रहती है और झकपकियां आती रहती हैं.
  6. ठंड के कारण घर से बाहर निकलने से परहेज न करें. घर से बाहर न निकलने पर आपकी फिजिकल एक्टिविटी कम होगी जिससे आपका वजन बढ़ने लगेगा. इसके साथ ही शरीर को सूरज की किरणों से मिलने वाला विटामिन-डी भी नहीं प्राप्त होगा.
  7. ठंड की वजह से एक्सरसाइज बंद न करें. फिजिकल एक्टिविटी अगर जीरो हो गई तो इसका हमारे इम्यून सिस्टम पर खराब असर पड़ता है. इसलिए साइकिलिंग, वॉकिंग या कोई भी वर्कआउट शुरू कर दें.
  8. ठंड में खांसी, जुकाम या बुखार समस्या जरुर घेरती है. अक्सर लोग बिना डॉक्टर की सलाह के खुद से ही दवाई लेना शुरू कर देत हैं. लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो  सकता है. इसलिए डॉक्टर की सलाह पर भी कोई दवा लेना शुरू करें.
  9. ठंड के मौसम शुरू होते ही चाय और कॉफी सेवन लोग करने लगते हैं और जैसे-जैसे ठंड बढ़ती जाती है चाय-कॉफी का सेवन भी बढ़ता जाता है. लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कैफीन का बहुत सेवन हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं है. एक दिन में 2 या 3 कप से ज्यादा काफी नहीं पीनी चाहिए.
  10. ठंड से मुकाबले के लिए शरीर को अधिक कैलोरी की जरुरत होती है. यही वजह है की सर्दी में भूख अधिक लगती है. अधिक कैलोरी के लिए हम अक्सर हॉट चॉकलेट या ज्यादा कैलोरी वाले फूड न खाकर ज्यादा से ज्यादा फाइबर वाली सब्जियां और फलो का सेवन करना चाहिए.

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