33 C
Mumbai
Sunday, March 7, 2021
Home Health-Fitness Health Tips: डायबिटीज के मरीज खाने को लकर न हों लापरवाह, इन...

Health Tips: डायबिटीज के मरीज खाने को लकर न हों लापरवाह, इन 5 चीजों से ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों को सबसे ज्यादा टेंशन क्या खाना है इसको लेकर रहता है. कई बार गलत खाना खाने की वजह से उनका शुगर लेवल बढ़ जाता है. आज हम आपको अपनी इस स्टोरी में बताने जा रहे हैं कि आखिर आप क्या खाएं जिससे कि आपका शुगर लेवल न बढ़े और आप पूरी तरह स्वस्थ्य रहें.

1 साबुत अनाज और दालें-

डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने में साबुत अनाज की रोटी, चोकर या मल्टीग्रेन वाली रोटी, ब्राउन राइस, जौ और क्विनोआ शामिल करने चाहिए. इससे आपके शरीर को हेल्दी कार्बोहाइड्रेट मिलता है. इसके साथ ही आपके शरीर को भरपूर फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिज भी मिलते हैं. आपको रोज दोपहर के खाने में दाल शामिल करनी चाहिए. इससे आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर और दूसरे जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं.

2- हरी पत्तेदार सब्जियां

शुगर के मरीजों को दोपहर के खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए. आप पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली, लौकी, तोरई, करेला जैसी सब्जियां खा सकते हैं. ऐसी सब्जियों में कम कैलोरी और ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं. हरी सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट होता है जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. इसके अलावा हरी सब्जियां आपके हार्ट और आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं. हरी सब्जियों में विटामिन सी भी पाया जाता है जो टाइप 2 के मरीजों लिए भी फायदेमंद हैं. जो लोग खाने में रोज हरी सब्जियां खाते हैं उनका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है और इम्युनिटी भी बढ़ती है.

3- दही

दोपहर के खाने में दही खाने का स्वाद बढ़ा देता है. दही में अच्छी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते हैं. दही में पाया जाने वाला सीएलए शरीर में हेल्दी ब्लड शुगर को बढ़ाता है. कई रिसर्च में पता चला है कि संयुग्मित लिनोलिक एसिड इंसुलिन की प्रक्रिया में भी सुधार लाता है. इससे बॉडी में ग्लूकोज लेवल कम होता है. सीएलए ऐसा फेट है जो वजन घटाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है. दही खाने के बाद आपको काफी देर तक भूख भी नहीं लगती.

4- फैटी फिश

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो आप लंच में फैटी फिश जरूर शामिल करें. आप सार्डिन, हेरिंग, सैल्मन फिश खा सकते हैं डायबिटीज के मरीजों को फिश काफी फायदा करती है. फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड, डीएचए और ईपीए अच्छी मात्रा में पाया जाता है. फिश खाने से सूजन कम होती है और हार्ट भी हेल्दी रहता है. डायबिटीज के मरीजों को हार्ट संबंधी बीमारी और स्ट्रोक का खतरा काफी रहता है. इसलिए इन फैट को अपने खाने में जरूर शामिल करें.

5- अंडे

अंडे को सुपरफूड माना जाता है हर किसी को अपने खाने में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए. रोज एक अंडा खाने से आपके स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं. अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और सभी अमीनो एसिड होते हैं जो आपको हेल्दी रखते हैं. अंडा खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, सूजन कम होती है और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. नियमित रुप से अंडे खाने से टाइप 2 डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल के खतरे से बचा जा सकता है. अंडा खाने से आपकी आंखे भी स्वस्थ रहती हैं.

Check out under Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

(*5*)

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu