33 C
Mumbai
Wednesday, August 4, 2021
Home Health-Fitness Health Tips: धूम्रपान से बढ़ रहा है आपके दिमाग पर खतरा, जानें...

Health Tips: धूम्रपान से बढ़ रहा है आपके दिमाग पर खतरा, जानें इससे जुड़ी कई गंभीर बातें

Health Tips: आप सभी को पता है कि धूम्रपान करना सेहत के लिए कितना हानिकारक है और ये आपके शरीर को कई गंभीर बीमारियों का घर बना सकता है. इतना ही नहीं, बहुत ज़्यादा धूम्रपान करना आपको रक्तस्राव स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारी के और करीब ले जा सकता है. आज हम आपको इसी पर आधारित कुछ नए अध्ययनों के बारे में बताने जा रहे हैं. इसके अलावा, आज हम आपके साथ धूम्रपान छोड़ने के कुछ सरल उपाय भी साझा करेंगे.

धूम्रपान से मस्तिष्क रक्तस्राव के खतरे को मिलता है बढ़ावा

फिनलैंड के हेलसिंकी विश्वविद्यालय के छात्र, इलारी रुटालिन के अध्ययन के अनुसार, धूम्रपान और रक्तस्राव के बीच एक गहरा लिंक है. जिसके मुताबिक़ धूम्रपान करने से रक्तचाप उच्च स्तर पर पहुँच जाता है जिसकी वजह से व्यक्ति शारीरिक गतिविधियों को करने में असमर्थ हो जाता है. जो रक्तस्राव के खतरे को बढ़ाने का काम करता है. डॉक्टर रोज़ मैरी रॉबर्टसन, जो अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के उप मुख्य विज्ञान और चिकित्सा अधिकारी हैं, वो कहते हैं कि किसी भी और एक्टिविटी की तुलना में धूम्रपानकरने का असर उपराचोनोइड रक्तस्राव पर बहुत ही अधिक पड़ता है.

धूम्रपान छोड़ने के तरीके

1. पिल्स के बारे में जानें

अगर आप धूम्रपान करते हैं और अपनी इस आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको ज़रुरत है कि दवाइयों से क्रेविंग पर रोक लगाएं. इससे आपकी धूम्रपान करने की आदत में कमी आ सकती है. जब भी आपको धुमर्पान करने की इच्छा हो आप उन पिल्स का सेवन कर सकते हैं. लेकिन हमारी सलाह है कि दवाइयों का सहारा लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

2. खुद को एक ब्रेक दें

भागदौड़ के बीच खुद को आराम देना आपके लिए बहुत ज़रूरी होता है, ऐसे में आप नए तरीकों के बारे में जानें और नए विकल्पों जैसे- व्यायाम करना, पसंदीदा संगीत सुनना, दोस्तों के साथ वक़्त बिताना आदि को चुनें.

3. फल और सब्जियां खाएं

अगर आप सिगरेट छोड़ना चाहते हैं तो आप इसकी जगह फल और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. धूम्रपान आपको जब भी करने की इच्छा हो तो आप इसकी जगह फल या साबुत अनाज खा सकते हैं. ये आपके धूम्रपान के लालच को कम करने का काम करेगा.

Chanakya Niti: धन की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करना है तो चाणक्य की इन बातों को जान लें

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu