Home Health-Fitness Health Tips: लाल अंगूर के सेवन से इन रोगों का खतरा होता...

Health Tips: लाल अंगूर के सेवन से इन रोगों का खतरा होता है कम

Health Tips: खाने के साथ-साथ फल का सेवन करना भी जरूरी है और अंगूर एक ऐसा फल है जिसे आप साबुत खा सकते हैं. इनसे न तो छिलका उतारने का झंझट हैं और न ही बीज को निकालने का, वैसे स्वास्थ्य के लिहाज से इसके कई फायदे हैं. ये फल देखने में जितने रसीले दिखते है खाने में भी ये बहुत टेस्‍टी होते है. इसके खट्टे मीठे टेस्‍ट के वजह से गर्मियों में कई तरह के जूस में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है. जहां एक ओर इस फ्रूट में विटामिन की मात्रा बहुत होती है, वहीं एंटी ऑक्सीडेंट भी लाल अंगूरों में काफी मात्रा में मौजूद होती है. इनके सेवन से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पोषण तो मिलता ही है साथ ही ये कई बीमारियों से भी आपको बचाते हैं, गर्मियों के मौसम में लाल अंगूर खाने है बहुत फायदें है. लाल रंग के अंगूर का उपयोग स्मूदी, जूस, आइसक्रीम आदि बनाने में बहुत मात्रा में किया जाता है. यह एक ऐसा फल होता है जो विटामिन से भरपूर होता है, साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंटस भी भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए इनका सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है. तो जानते हैं कि इसके सेवन के स्वास्थ्यवर्धक लाभ के बारे में.

लाल अंगूर के फायदे-

किडनी के लिए है फायदेमंद

अंगूर के सेवन से पाचन तंत्र स्वस्थ रहने, किडनी डिसऑर्डर की समस्या से निजात मिलने जैसे कई फायदे होते हैं. इसलिए अंगूर का सेवन स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होता है.

आंखों और मस्तिष्क के लिए लाभकारी

लाल अंगूर के रेस्वेराट्रॉल, आपके दिमाग के रक्त प्रवाह को 200 फीसदी तक बढ़ाने में मदद करता है. इसके नियमियत सेवन से आपकी सोचने की क्षमता बढ़ती है और मेमोरी पॉवर को भी मजबूत करता है. इसका सेवन आपको ज्यादा एक्टिव रखता है, और काम करने की क्षमता बढ़ाता है. इसके अलावा, जिनकी आंखों कमजोर होती हैं लाल अंगूर, उनके लिए भी कारगर है.

एनर्जी बढ़ाने और वजन घटाने में है सक्षम

जो लोग काम करते समय या दिन में जल्दी थकावट महसूस करते हैं, उनके लिए लाल अंगूर एक बेहतर विकल्प है. इसके सेवन से ज्याद एनर्जी मिलती है और काम करने की क्षमता भी बढ़ जाती है. वजन घटाने के लिए लोग डाइटिंग करते हैं, लेकिन लाल अंगूर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. आपके खून में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता और आपका वजन भी जल्दी कम करने में फायदेमंद होता है.

मुहांसों से बचाता है

लाल अंगूर त्वचा के लिए बेहतर फायदेमंद होता है, ये त्वचा को डैमेज होने से बचाता है. इसका रेस्वेराट्रोल गुण आपके चेहरे पर होने वाले मुंहासों की संभावना को बहुत कम कर देता है.

ह्रदय रोगियों के लिए कारगर है

लाल अंगूरों में फ्लेवोनोइड्स और रेस्वेराट्रॉल होते हैं, इनके सेवन से हृदय रोग की समस्या कम होने लगती है. ये हाइ कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप, रक्त के थक्कों और दिल से संबंधित अन्य बीमारियों को कम करने में मदद करते हैं.

गुर्दे के लिए है फायदेमंद

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण गुर्दा विकार (Disorders) होने लगता है. यूरिक एसिड को कम करने के लिए लाल अंगूर फायदेमंद होते हैं, अगर ऐसी समस्या से निजात चाहते हैं, तो इसका सेवन कारगर है. ये सिस्टम से एसिड को खत्म करने, और गुर्दे के दबाव को कम करने में मदद करते हैं. रेड वाइन में रेस्वेराट्रॉल होता है, अल्जाइमर जैसी बीमारियों को भी ठीक करने में सहायक है, लाल अंगूर में भी इसकी ज्यादा मात्रा पाई जाती हैं.

कैंसर से रखता है दूर

रेस्वेराट्रोल गुणों की सकरात्‍मक प्रभावों से कैंसर जैसी बीमारी को होने से रोका जा सकता है. इसके अलावा ये सूर्य की हानिकारक किरणें यूवीबी किरणों से भी स्किन को बचाता है. लाल अंगूर के कैंसर के इलाज के दौरान शरीर को विकिरण से भी बचाते हैं.

ब्लड प्रेशर की समस्या करे दूर

अगर आपको ब्लड प्रेशर से संबंधित समस्या है तो आप रेड ग्रेप्स खाना शुरू कर दीजिए. इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर की बीमारी में आपके बहुत काम आता है. अगर शरीर में पोटेशियम कम होता है तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. लाल अंगूर में मौजूद पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर होने के ख़तरे को कम करता है.

विटामिन K से भरपूर

विटामिन K वसा में घुलनशील होता है, यह रक्त का थक्का बनाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह ऑस्टियोपोरोसिस से भी रक्षा करता है, क्योंकि यह हड्डियो में कैल्शियम की मात्रा भी बढ़ाता है. लाल अंगूर सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि इसमें विटामिन K भरपूर मात्रा में होता है इसलिए इसका सेवन शरीर के लिए लाभकारी होता है.

त्वचा को रखता है कोमल

लाल अंगूर में विटामिन ई और सी के 20 गुणा ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट तत्व होते हैं, जो त्वचा संबंधी समस्या को खत्म कर सकते हैं. लाल अंगूर में रेसवेराट्रॉल होता है, ये एक ऐसा एंटीऑक्सिडेंट तत्व है जो ऊम्र बढ़ने की प्रकिया को धीमा करता है. इसके सेवन से आपकी त्वचा कोमल और जवान बनी रहती है. कई लोगों को स्किन एलर्जी का सामना करना पड़ता है, लाल अंगूर में एंटीवायरल गुण होते हैं जो त्वचा संबंधी एलर्जी को दूर करने में सहायक हैं. एंटीवायरल गुण पोलियो, वायरस और हर्पीज जैसे वायरस से लड़ने में भी मदद करता हैं.

इम्‍यून रखता है बॉडी को

इस फल को खाने का सबसे बड़ा फायदा कि लाल अंगूरों को खाने से आप नेचुरल तरीके से अपने शरीर की इम्‍यून पॉवर को बढ़ा सकते है.

Chanakya Niti: पति और पत्नी के बीच कभी नहीं होगी तकरार, जानिए क्या कहती है आज की चाणक्य नीति

 

Source link

Most Popular

IPL 2020, RR vs MI: Ben Stokes, Sanju Samson star as Rajasthan Royals beat Mumbai Indians by 8 wickets; Chennai Super Kings knocked out...

ABU DHABI: Ben Stokes' spectacular hundred overshadowed Hardik Pandya's six-hitting spree as Rajasthan Royals spiced up the IPL...

RR vs MI Live Score: Ben Stokes, Sanju Samson take Rajasthan Royals closer to target | Cricket News – Times of India

LIVE BLOG | LIVE SCORECARD (TARGET FOR RR: 196)16 overs gone! Rajasthan Royals 172/2, want 24 runs in 24 ballsOVERS 15.3: FOUR! Short from...
EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu