33 C
Mumbai
Saturday, March 6, 2021
Home Health-Fitness How To Control Weight Gain: जानिए क्यों सर्दियों के मौसम में बढ़...

How To Control Weight Gain: जानिए क्यों सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है वजन और कैसे किया जा सकता है कंट्रोल

ठंड या जाड़े के मौसम में अक्सर लोग वजन बढ़ जाने की शिकायत करते हैं. वैसे यह सच भी है कि सर्दियों में वजन सबसे ज्यादा बढ़ता है. दरअसल इस मौसम में ठंड के कारण हर कोई गर्मा-गर्म खाना पसंद करता है. इस दौरान ऑयली चीजें भी बहुत ज्यादा खाई जाती है. रजाई के अंदर बैठकर गर्म चाय की प्याली के साथ गर्मागर्म पकौड़े हों या भजिया या फिर गाजर का हलवा या कोई भी तला भुना खाना, कुछ ज्यादा ही स्वादिष्ट लगता है. आम दिनों की अपेक्षा सर्दियों में खाया गया खाना शरीर को भी ज्यादा ही लगता है. यही वजह है कि लोगों का वजन सर्दियों में बढ़ जाता है. हालांकि जाड़े में वजन बढ़ने के कई और कारण भी हैं.

ज्यादा सोना

सर्दी के मौसम में लोग आम दिनों की तुलना में ज्यादा देर तक बिस्तर पर सोते रहते हैं. इसका सीधा असर हमारी बॉडी पर पड़ता है. दरअसल जितना हम सोएंगें उतनी ही हमारी बॉडी आलसी होगी. यानी 8 घंटे से ज्यादा सोने की वजह से हम वेट गेन कर लेते हैं. इसके अलावा सर्दियों के मौसम में हमारा शरीर काम भी ज्यादा नहीं करता है, इस कारण पसीना कम आता है और वजन बढ़ता है.

ज्यादा मसालेदार भोजन करना

सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिए लोग अक्सर मसालेदार भोजन खाना शुरू कर देते हैं. लेकिन ज्यादा मसालेदार और तलाभुना खाना खाने से वजन बढ़ने लगता है.

सर्दियों में मीठे के सेवन से बढ़ता है वजन

सर्दियों में लोग डाइटिंग वगैरह सब भुलाकर शुगर और कैलोरी से भरी चीजों का सेवन करने लगते हैं. इस दौरान गाजर का हलवा, मूंगदाल का हलवा, गुड से बनी गज्जक, जलेबी, गुलाब जामुन जैसी मिष्ठान काफी स्वादिष्ट लगते हैं. लेकिन इन चीजों में काफी कैलोरी होती है इस कारण सर्दियों में वजन बढ़ जाता है.

एक्सरसाइज न करना

सर्दियों के मौसम में लोग व्यायाम करने से भी कतराने लगते हैं. ठंड की वजह से लोग घर से बाहर निकलने की बजाय रजाई में दुबके रहना ज्यादा पसंद करते हैं. जिसका खामियाजा शरीर को बढ़े हुए वजन के तौर पर भुगतना पड़ता है.

सीजनल इफेक्टिव डिसऑर्डर से बढता है वजन

कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि सर्दियो के सीजन में सूरज की रोशनी और धूप कम होने से लोगों में थोड़ा अवसाद नजर आता है. इस अवसाद को ही सीजनल इफेक्टिव डिसऑर्डर भी कहा जाता है. दरअसल सूरज की रोशनी की कमी का संबंध हॉर्मोंस से होता है जो हमारे मूड को नियंत्रित करता है. अवसाद की वजह से हमारी शारीरिक एक्टिविटी कम हो जाती है नतीजतन वजन बढ़ने लगता है.

इस तरह किया जा सकता है सर्दियों में वजन कंट्रोल

1-सर्दियों में प्रोटीन ब्रेकफास्ट का ही सेवन करें

2- सर्दियों में बाहर नहीं निकलता चाहते हैं तो घर पर ही हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें.

3- ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो पोषक तत्वों से भरपूर हों.

4- वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो अपनी डायट में फल और सब्जियों को शामिल करना कभी न भूलें.

5- ऐल्कॉहॉल, कार्बोहाईड्रेट और हाई शुगर फूड्स से परहेज ही करें.

6- पर्याप्त नींद लें.

7- सर्दियों में लोग पानी पीना कम कर देते हैं लेकिन इस मौसम में भी ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और कैलोरी भी बर्न होती है.

ये भी पढ़ें

Skin Tips: 30 की उम्र के बाद भी स्किन को ग्लोइंग और जवान बनाए रखें, इन 5 एंटी एजिंग टिप्स के साथ

Health Tips: भूलकर भी सर्दियों में न करें ये पांच गलतियां, सेहत के लिए है खतरनाक

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu