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Wednesday, November 25, 2020
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Immunity Booster Fruits: जानिए किन फ्रूट्स को खाने से  इम्यूनिटी बूस्ट होती है, साथ ही मिलते हैं कई हेल्थ बेनिफिट

 

बॉडी के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में फलों का अहम रोल होता है. आज जब हम कोरोना संकट से जूझ रहे हैं तो इस दौरान रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने पर ही जोर दिया जा रहा है ताकि संक्रमण शरीर के भीतर प्रवेश न कर पाए. ऐसे में हमें अपनी डाइट में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने वाले भोजन और फलों को शामिल करना बेहद जरूरी है. चलिए जानते हैं वे कौन से फल हैं जो इम्यूनिटि को बूस्ट करते हैं.

संतरा

संतरा एक सिट्रस फल है और इसे विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसमे विटामिन ए भी पाया जाता है जो कि आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसे विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. संतरे में पोटेशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल्स भी प्रचूर मात्रा में मिलते हैं. इसके साथ ही इसमे नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. यदि दिन भर में 2-4 संतरे का सेवन किया जाए तो कभी भी जुकाम नहीं सताएगा. संतरा कॉलेस्ट्राल कम करने में मददगार है. इससे कोलन कैंसर का रिस्क भी नहीं रहता है. संतरे के सेवन से डायटरी फाइबर भी खूब मिलता है यह हमारे शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है. शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखने के लिए संतरा जरूर खाना चाहिए क्योंकि इसमे एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है.

कीवी

कीवी में पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन-ई और फाइबर पाया जाता है. इसमे संतरे से दो गुना ज्यादा विटामिन सी होता है. एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर कीवी कोलेस्ट्राल को कंट्रोल करता है. इसके साथ ही कीवी सूजन कम करने में भी मददगार है.

तरबूज

तरबूज में पानी की 92 प्रतिशत मात्रा पाई जाती है. इसमे ग्लूटेथियोन की मात्रा अधिक पाई जाती है जो इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करती है. इतना ही नहीं तरबूज में विटामिन सी और पोटैशियम भी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. इसमे नेचुरल रूप से एसपीएफ की मात्रा भी पाई जाती है जो स्किन को हेल्दी बनाती है. तरबूज दिमाग को भी ठंडा रखता है. तरबूज के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है.

अनार

अनार ऐसा फल है जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर , विटामिन्स और खनिज की प्रचूर मात्रा पाई जाती है. एनिमिया से पीड़ित लोगों को अनार खाना चाहिए. दिल को हेल्दी रखने में भी अनार काफी मदद करता है. अनार दिमाग को तो तेज करता ही है इसके साथ ही यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

ब्लू बैरीज़

ब्लू बैरीज में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और यह खाने में भी स्वादिष्ट होती है. ब्लू बेैरीज में प्राकृतिक एंटीहिस्टामाइन होते हैं, जो सूजन को कम करने और जुकाम के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं. ब्लू बैरीज एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं, जो आपको स्वस्थ रखते हैं. इसमे फ्लेवोनोइड्स भी शामिल हैं, जो  सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और सर्दियों के महीनों में भी बॉडी को एक्टिव रखते हैं.

सेब

सेब में फाइबर और नेचुरल शुगर होती है ये तो सभी जानते हैं लेकिन जो बात आप नहीं जानते हैं वह यह है कि  सेब की स्किन में क्वेरसेटिन होता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और सूजन को कम करने में मदद करता है. एक सेब का हर रोज सेवन करने से बीमारी दूर हो जाती है. सेब से अधिक फायदा लेने के लिए इसे छिलके के साथ ही खाना चाहिए.

नाशपाती

क्या आप जानते हैं कि नाशपाती में विटामिन सी होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और पोटेशियम के अलावा इसके छिलकों में एंटी-इंफ्लेमेटरी फ्लेवोनोइड्स भी होते हैं. इसका सेवन छिलके के साथ ही करें ताकी आपको सुपर पोषक तत्व मिल सकें.

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