33 C
Mumbai
Friday, January 22, 2021
Home Sports IND vs AUS 4th Test: ब्रिस्बेन में ये हो सकती है भारत...

IND vs AUS 4th Test: ब्रिस्बेन में ये हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन, इन प्लेयर्स को मिल सकता है सीरीज जिताने का जिम्मा

अपने कई खिलाड़ियों की चोट से जूझ रही भारतीय टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ ब्रिस्बेन में खेले जाने वाले चौथे टेस्ट के लिए टीम का चयन करना खासा मुश्किल हो गया है. सीरीज अभी 1-1 की बराबरी पर है और गाबा की उछाल भरी पिच पर खेले जाने वाला ये निर्णायक मुक़ाबला बेहद अहम बन चुका है. टीम इंडिया इस मैच को जीत एक बार फिर पिछ्ले दौरे की कामयाबी को दोहराना चाहेगी.

ये खिलाड़ी हो चुके हैं चोटिल

ऑस्ट्रेलियाई दौरे की शुरुआत से लेकर अब तक कई भारतीय खिलाड़ी चोटिल हो चुके है जो कि टीम के लिए परेशानी का सबसे बड़ा सबब है. सिडनी टेस्ट के बाद जडेजा अंगूठे के फ़्रैक्चर के कारण बाहर हो गए हैं. हनुमा विहारी का भी हैमस्ट्रिंग इंजरी के चलते चौथे टेस्ट में खेलना मुश्किल है और अब बुमराह के चोटिल होने से भारतीय टीम को सबसे बड़ा झटका लगा है. पेट की मांसपेशियों में खिंचाव के चलते बुमराह के खेलने को लेकर भी संशय बना हुआ है. इसके अलावा मोहम्मद शमी, उमेश यादव, केएल राहुल, ऋषभ पंत और मयंक अग्रवाल भी पहले ही चोटिल हो चुके हैं.

क्या हो सकती है प्लेइंग इलेवन 

टीम इंडिया के सामने बड़ी मुश्किल है कि किसे प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाए. आइए देखते हैं कि ब्रिस्बेन में क्या हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन-

ओपनिंग जोड़ी: तीसरे टेस्ट की दोनों पारियों में रोहित शर्मा और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने शानदार शुरुआत दी थी. दोनों ही बल्लेबाज़ फ़िट हैं और इनका आपसी तालमेल भी शानदार है. सिडनी टेस्ट की दोनों ही पारियों में दोनों ने क्रमशः 70 और 71 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप कर टीम को सधी हुई शुरुआत दी थी. ब्रिस्बेन टेस्ट अगर जीतना है तो इस जोड़ी को एक बार फिर कमाल का प्रदर्शन करना होगा.

मध्यक्रम: सिड्नी टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा भारतीय मध्यक्रम की रीढ़ है. चौथे नम्बर पर मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट के हीरो कप्तान अजिंक्य रहाणे एक बार फिर अपनी बल्लेबाजी और कुशल रणनीति से टीम इंडिया का नेतृत्व कर सकते हैं. ऋषभ पंत इस मुक़ाबले में बल्लेबाज़ के तौर पर खेल सकते हैं. पिछ्ले मुक़ाबले में 97 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलने वाले पंत का आक्रामक रवैया ऑस्ट्रेलिया के लिए परेशानी का सबब बन सकता है.

विकेटकीपर: ऋद्धिमान साहा बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज नंबर 7 पर बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं.

ऑलराउंडर: जडेजा के बाहर होने के बाद भारत के लिए सबसे बड़ी चिंता ऑलराउंडर को लेकर है. इस से टीम को एक अतिरिक्त गेंदबाज़ खिलाने का विकल्प मिल जाता है. वाशिंगटन सुंदर ऑलराउंडर के तौर पर इस वक़्त टीम में एकमात्र विकल्प हैं. अंतिम टेस्ट में टीम इंडिया इन पर दांव लगा सकती है.

गेंदबाज़ी: गाबा की उछाल भारी पिच पर भारतीय टीम तीन तेज़ गेंदबाज़ और के स्पिनर के साथ उतरना चाहेगी. अश्विन स्पिनर के तौर पर शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और तीसरे टेस्ट में उन्होंने अपनी जुझारू पारी से मैच बचाने में अहम भूमिका निभाई थी. टीम इंडिया चाहेगी कि बुमराह मैच से पहले फ़िट हो जाएं. अगर ऐसा नहीं होता तो शार्दुल ठाकुर उनकी जगह ले सकते हैं. इसके अलावा तीसरे तेज़ गेंदबाज़ के तौर पर नवदीप सैनी टीम में शामिल हो सकते हैं.

ब्रिस्बेन में ये हो सकती भारत की प्लेइंग इलेवन: 

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह/ शार्दुल ठाकुर.

यह भी पढ़ें

Aus Vs Ind: टीम इंडिया की चिंता बढ़ी, अब तक Jasprit Bumrah, Ravichandran Ashwin समेत ये 9 खिलाड़ी हैं चोटिल, देखें पूरी लिस्ट

चौथे टेस्ट में ऋषभ पंत और रिद्धिमान साहा दोनों खेल सकते हैं, जानिए कैसे

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu